Top 10 Rajasthan News in hindi, 23 April 2024: कोटा में करंट लगने से दूल्हे की मौत,मैनाल होटल की है घटना.राजस्थान के चुनावी रण में आज फिल्म अभिनेत्री और मंडी लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी कंगना रनौत बीजेपी के प्रचार के लिए आएंगे. कंगना पाली और जोधपुर में आज भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में रोड शो करेंगी. वहीं, आज प्रदेशभर में हनुमान जन्मोत्सव मनाया जा रहा है. हनुमान जन्मोत्सव के लिए धार्मिक स्थलों पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है. राजस्थान में आज क्या कुछ हो रहा है, जानने के लिए पढ़िए प्रदेश की आज की 10 बड़ी खबरें-


  1. COMMERCIAL BREAK
    SCROLL TO CONTINUE READING

    खान विभाग ने 6 मार्च को ऑक्शन नोटिस निकाला था. भीलवाड़ा और सिरोही के 14 बजरी प्लॉट्स की नीलामी होनी थी. इसे लेकर कोटा की एक फर्म ने याचिका लगाई थी, जिसके बाद जोधपुर हाई कोर्ट में जस्टिस डॉ. नूपुर भाटी ने 6 मार्च की ई-ऑक्शन प्रक्रिया के स्थगन के आदेश जारी किए है. इस सम्बंध में खान निदेशक व सचिव को नोटिस दिए गए है. प्रदेश में बजरी ऑक्शन को लेकर लगातार पेंच फंस रहा है.

  2. 38 साल बाद हनुमान जयंती के दूसरे दिन शोभायात्रा निकलेगी. हनुमंत शोभायात्रा समिति की ओर से 38वीं शोभायात्रा कल निकाली जाएगी. सांगानेरी गेट हनुमान मंदिर से कल शाम छह बजे शोभायात्रा रवाना होगी. कल निकलने वाली शोभायात्रा में 40 झांकियां होंगी. राज्यपाल कलराज मिश्र शोभायात्रा की आरती उतारेंगे. स्वर्ण मंडित रथ में सवार होकर हनुमानजी नगर भ्रमण पर निकलेंगे. इस बार अयोध्या राम मंदिर की झांकी आकर्षण का केंद्र होगी. शोभायात्रा में सभी प्रमुख मंदिरों की झांकियां भी शामिल होंगी.

  3. रेलवे द्वारा गर्मी के मौसम में यात्रियों के लिए सुविधा. किफायती कीमत पर उपलब्ध कराया जा रहा भोजन. IRCTC के साथ अनारक्षित कोचों में दिया जा रहा भोजन. गर्मी की छुट्टियों में यात्रीभार में बढ़ोतरी को देखते हुए कवायद. यात्रियों हेतु सुविधाजनक और बजट-अनुकूल भोजन विकल्प. नाश्ते की आसान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए कवायद. प्लेटफार्मों पर द्वितीय श्रेणी कोचों के पास काउंटरों पर भोजन. भोजन और नाश्ता-भोजन (कॉम्बो) प्लेटफार्मों पर उपलब्ध. यात्रियों को 20 रुपए में भोजन और 50 रुपए में भोजन नाश्ता (कॉम्बो मील) की व्यवस्था की गई. 9 स्टेशनों जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, फुलेरा. आबूरोड, नागौर, हनुमानगढ़ एवं रेवाड़ी स्टेशनों पर व्यवस्था.

  4. शादी की खुशियां बदली मातम में.राडजस्थान के कोटा से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है.कोटा में करंट लगने से दूल्हे की मौत हो गई.दूल्हा सूरज सक्सेना की हुई मौत,आज हल्दी की रस्म की जा रही थी अदा,कोटा के मैनाल होटल की है घटना. 

  5. जयपुर एमएमएस अस्पताल से इस वक्त की बड़ी ख़बर रक्तदान करने के बाद युवक की मौत. रक्तदान के बाद युवक के सीने में हुआ था दर्द, जिसके बाद युवक को इमर्जेंसी में दिया गया CPR. SMS ब्लड बैंक में रक्तदान की बात आ रही सामने. चाकसू निवासी 27 साल के नीतेश की मौत शव को रखवाया गया मुर्दाघर में.

  6. मेहंदीपुर बालाजी में हनुमान जन्मोत्सव आयोजन का आज दूसरा दिन है. आज बालाजी के महंत डा नरेश पुरी जी महाराज, विश्व गुरु महामंडलेश्वर परमहंस स्वामी महेश्वरानन्द पूरी महाराज, आचार्य डा लोकेशमुनि जी, दी आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर जी महाराज, कुमार विश्वास समेत कई लोग शामिल होंगे. 

  7. आज से एआईआरएफ का राष्ट्रीय अधिवेशन शुरू होगा. ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन का शताब्दी अधिवेशन होगा. अधिवेशन में देशभर के करीब 25 हजार रेलकर्मी हिस्सा लेंगे. इंटरनेशनल ट्रांसपोर्ट फेडरेशन के महामंत्री स्टीफन कॉटन उद्घाटन करेंगे. रेलवे बोर्ड की अध्यक्षा जया वर्मा सिन्हा मुख्य अतिथि होंगी. NWR के चारों मंडलों और जोधपुर वर्कशॉप से 1500 लोग जाएंगे. 

  8. राज्य सरकार ने पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग को वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अब तक का सबसे बड़ा 11 हजार करोड़ का राजस्व लक्ष्य दिया है. विभाग इस भारी भरकम लक्ष्य को हासिल करने में एड़ी-चोटी का जोर लगाना होगा. इसकी वजह विभाग के पास मुख्यालय से लेकर पंजीयन कार्यालय तक अधिकारियों की कमी है.

  9. महात्मा गांधी स्कूलों में एडमिशन को लेकर सस्पेंस बना हुआ है. पहले अप्रैल के शुरू में महात्मा गांधी में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो जाती थी. लेकिन इस वर्ष अभी तक आवेदन फार्म भी शुरू नहीं किया गया है. 

  10. अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर वित्त वर्ष 2023-24 में 6 लाख हवाई यात्री बढ़े हैं. वर्षभर में करीब 55 लाख लोगों ने हवाई यात्रा की. अगले वर्ष 70 करोड़ यात्रीभार पहुंच सकता है. 


ये भी पढ़ें- Rajasthan live News: टोंक सवाई-माधोपुर में पीएम मोदी की जनसभा, जोधपुर में कंगना रनौत संभालेंगी मोर्चा, पढ़ें आज की बड़ी खबरें