Tonk: राजस्थान के टोंक जिले (Ajmer News) में बढ़ते ड्रग्स के धंधे में लिप्त युवकों को मुक्त करवाने के दूनी में टोकरावास गांव के युवाओं ने मुहिम शुरू कर दी है. दरअसल दूनी सहित आस पास के ग्रामीण इलाके सहित पूरे जिले में स्मैक,चरस,गांजा और अफीम की लत के सैकडों युवा आदि हो गए हैं. जिससे कई परिवारों के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया. कई युवा तो अपनी छोटी-छोटी गैंग बना कर चोरी की वारदातों को अंजाम तक दे रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दूनी तहसील क्षेत्र के टोकरा वास ग्राम पंचायत में कुछ युवाओं ने अनोखी पहल छेड़ी है, जिसमें सभी युवाओं ने ग्राम वासियों को नशे से निजात दिलाना वह गांव को नशा मुक्त बनाने का संकल्प लिया है और गांव में संचालित शराब के ठेके को बंद कराकर गांव को पूर्णतया नशे से मुक्त कराना मकसद है. गांव में कुछ दिनों पहले एक युवक ने शराब पीकर आत्महत्या कर ली. जिससे इन युवाओं ने प्रण लिया कि गांव को नशा से मुक्ति दिलानी है. इस मुहिम का ग्राम वासियों और आसपास के इलाकों से अपार जनसमर्थन मिल रहा है. युवा वर्ग घर-घर जाकर नशे के इस मुहिम पर समर्थन देने और नशे से होने वाले नुकसान वह नशे से दूर रहने के लिए प्रेरणा दे रहे हैं.


यह भी पढ़ें - COVID-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मिशन मोड में काम करें-जिला कलेक्टर


युवाओं की पहल से सभी रूप से बिक रही अवैध शराब अब बिल्कुल बंद हो चुकी है. जबकि पहले कई रूप से संचालित दुकाने थी जो कि अब पूर्णतया बंद हो चुकी है. युवाओं का अब जो गांव में एक ठेका चल रहा है उसको बंद कराने का पूर्ण लक्ष्य है. जिससे गांव पूर्णतया शराब मुक्त और नशा मुक्त बने युवाओं द्वारा पहले भी एसडीएम भारत भूषण गोयल को ज्ञापन देकर इस समस्या से अवगत कराया था. अब युवा हस्ताक्षर अभियान चलाकर इस अभियान को गति दे रहे हैं साथ ही कल जिला कलेक्टर से मिलकर इस मुहिम को गति देने का कार्य करेंगे.


युवाओं की इस पहल से पूरे टोंक जिले में चर्चा बनी हुई है और आसपास के गांवों से अब युवाओं को सजन समर्थन मिलने लगा है. पास के ही गांव ज्योति पुरा भी ऐसी मुहिम चालू करने का विचार किया है. युवाओं द्वारा पहले भी की जा चुकी है. अच्छी पहल अपने निजी खर्चे से एक लाइब्रेरी बनाकर बच्चों को पढ़ाई के लिए संसाधन उपलब्ध कराया साथ ही कई युवाओं और ग्रामीणों के सहयोग से यह लाइब्रेरी अभी भी संचालित है. इसमें अभी 25 बच्चे रोजाना अध्ययन कर रहे हैं. ग्रामीणों ने बताया कि मुहिम में अनेकों ग्रामीणों का समर्थन मिल रहा है. अब जल्द नशे से युवाओं को छुटकारा दिलाकर इस मुहिम को पूरे टोंक जिले में चलाने का विचार बनाया जा रहा है.


Reporter: Purshottam Joshi