Alwar: आर्मी स्कूल ईटाराना के विद्यार्थी आज सरस डेयरी प्लांट में शैक्षणिक भ्रमण करने के लिए पहुंचे. इस दौरान चेयरमैन विश्राम गुर्जर ने पूरे प्लांट के बारे में बच्चों को बताया कि किस तरह सरस डेयरी में हाईजेनिक प्रोडक्ट तैयार किये जाते हैं. इस दौरान बच्चों ने सरस की छाछ और लस्सी का भी आनन्द लिया


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आर्मी स्कूल इटाराना की कॉर्डिनेटर अंजली भारद्वाज ने विद्यार्थियों की टीम का नेतृत्व किया. भारद्वाज ने बताया कि इस शैक्षणिक भ्रमण का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को डेयरी संयंत्र की जानकारी और डेयरी में होने वाली दूध की प्रक्रिया से अवगत कराना था. अलवर सरस डेयरी संयंत्र ने पूरे प्रदेश भर में अपनी लोकप्रियता गुणवत्ता अर्जित की है.


यह भी पढे़ं- दीपावली पर आजमाएं ये 11 आसान महाउपाय, कंगाल भी सालभर के लिए हो जाएंगे मालामाल


सरस डेयरी चेयरमैन विश्राम गुर्जर ने बताया कि अलवर डेयरी में प्रतिदिन मुख्य रूप से दूध, दही, घी, पनीर और छाछ की पैकिंग की जाती है. इसी दौरान विद्यार्थियों को संयंत्र में लगी सभी मशीनों की विस्तृत जानकारी भी दी गई. 


इस दौरान बच्चों को डेयरी दुग्ध की गुणवत्ता, जांच और पैकेजिंग के नवनिर्मित तकनीकों से अवगत करवाया गया. उन्होंने बताया विद्यार्थियों के लिए यह नवाचार सर्वांगीण विकास की ओर लेकर जाता है. विद्यार्थियों की जिज्ञासा और पूछे गए प्रश्नों का भी समाधान किया गया. उन्होंने बताया कि इस दौरान बच्चों से सुझाव भी लिए गए


वहीं, डेयरी में आने वाले विद्यार्थियों में काफी उत्साह देखा गया. विद्यार्थियों ने बताया कि आज से पहले कभी नहीं देखा कि सरस डेयरी में किस तरह दूध दही बनता है और किस तरह पैकिंग होती है और किस तरह मार्केट में बिकने के लिए जाता है, इसलिए आज सरस डेयरी में पहुंचकर सभी चीजों का अवलोकन किया है.


यह भी पढे़ं- Dhanteras 2022: धनतेरस पर खरीदें ये शुभ चीजें, 13 गुना धन की होगी बढ़ोतरी