Alwar news: राजस्थान के अलवर में खैरथल रेलवे स्टेशन की अमृत भारत योजना प्रथम चरण में 5 करोड़ के कार्य किए जाएंगे. रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जून में ही जयपुर की गणपति कंट्रक्शन कंपनी को ठेका दिया गया है. जो दिसंबर तक रेलवे स्टेशन का कायाकल्प करेगी जिसके तहत प्लेटफार्म नंबर 1 व 2 की लंबाई को बढ़ाते हुए 624 मीटर तक करेगी वर्तमान में दोनों प्लेटफार्म की लंबाई 500 मीटर से कम है, जिसके कारण 24 डब्बे वाली लंबी गाड़ियां प्लेटफार्म से बाहर तक खड़ी रहती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिससे यात्रियों को चढ़ने उतरने में परेशानी होती है. योजना के अनुसार स्टेशन मास्टर रूम, द्वितीय श्रेणी विश्राम गृह प्रथम श्रेणी विश्राम गृह सहित पूरे स्टेशन भवन का मरम्मत कार्य व सुविधाएं बढ़ाकर नवीनीकरण किया जाएगा. दोनों प्लेटफार्म पर यात्रियों की छाया के लिए एक-एक टीन शेड और लगाया जाएगा और प्लेटफार्म नंबर 2 पर शौचालय सहित बच्चों के लिए अलग से शौचालय का निर्माण किया जाएगा. अब तक प्लेटफार्म नंबर दो पर एक भी शौचालय नहीं है जिससे यात्री परेशान रहते हैं. 


स्टेशन के बाहर इस्तेमाल नहीं आ रहे शौचालय को तोड़कर पार्क व वाहनों के लिए पार्किंग का विस्तार किया जाएगा तथा डैमेज हो गए कार्टरों को तोड़कर नए कार्टर बनाए जाएंगे. कायाकल्प करने की योजना के तहत कंपनी की ओर से कार्य शुरू कर दिया गया है.


यह भी पढ़ें- 49 साल के नवाजुद्दीन सिद्दीकी और 21 साल की अवनीत के किसिंग सीन पर बवाल, लोग बोले- बेटी जैसी है वो


  • द्वितीय चरण में होंगे ये कार्य-


अमृत भारत योजना के तहत द्वितीय चरण में एक 12 मीटर की चौड़ाई का फुटओवर ब्रिज बनाया जाएगा जो प्लेटफार्म नंबर 1 से 2 पर जाने के लिए यात्रियों की सुविधा के लिए तो रहेगा ही साथ में स्टेशन क्रॉस करने के लिए दोनों प्लेटफार्म के बाहर तक बनाया जाएगा. जिससे यात्रियों के अलावा आम लोगों को भी स्टेशन क्रॉस करने के लिए सुविधा मिलेगी. इसके अलावा प्लेटफार्म नंबर 2 पर यात्रियों की सुविधा के लिए प्रवेश द्वार बनाया जाएगा. 


अब तक यात्रियों को एक नंबर प्लेटफार्म से होकर ही दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए सुविधा है. दोनों स्टेशनों पर कोच इंडिकेशन लगाने की भी योजना है. जिससे यात्रियों को कोच ढूंढने में सुविधा रहेगी. अमृत भारत योजना के तहत दोनों प्लेटफार्म व स्टेशन भवन का सौंदर्यीकरण किया जाएगा.


REPORTER- KAMLESH JOSHI