Alwar News: अलवर सरस डेयरी चेयरमैन विश्राम गुर्जर ने देर रात को एक गांव में छापा मारकर रिफाइंड तेल से दूध बनाते 2000 लीटर सिंथेटिक दूध को पकड़ा है. कार्रवाई को देखकर मिलावट करने वाला युवक तो भाग गया और मौके पर ही चेयरमैन के साथ पहुंची डेयरी की टीम ने करीब 2000 लीटर दूध को नष्ट कराया और उसका सैंपल लिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरस डेयरी चेयरमैन विश्राम गुर्जर ने यह कार्रवाई बड़े गोपनीय तरीके से की. अपनी प्राइवेट गाड़ी को गांव से बाहर खड़ा कर कर आए और 2 किलोमीटर तक सरसो के खेतो में पैदल चल कर यह कार्रवाई की. उन्होंने बताया कि पिछले काफी दिनों से शिकायत मिल रही थी कि डेयरी में मिलावट का दूध आ रहा है और इस सूचना पर आज खेड़ली चंद्रावत गांव के हंडू का बास में पहुंचे और प्राइवेट गाड़ी को गांव से बाहर खड़ा किया और पैदल पैदल चलकर वहां पहुंचे तो वहां देखा कि एक युवक रिफाइंड तेल में मिलावट कर ग्लाइंडर से दूध बना रहा था. 


यह भी पढे़ं- बाड़मेर के बाखासर गांव में हिंदू धर्म ग्रंथों को जलाया, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल


सरस डेयरी की टीम को देखकर वह युवक भाग गया. मौके पर पहुंची सरस डेयरी की टीम ने उस दूध का सैंपल लेकर करीब 2000 लीटर दूध मौके पर ही नष्ट कराया. उन्होंने बताया कि जब वहां कार्रवाई की गई तो डेयरी का सचिव भी इसमें दोषी पाया गया है और उसके खिलाफ भी बड़ी कार्रवाई की जाएगी.


मिलावटी दूध की सूचना पर मिल रहा इनाम
इस स्थानीय डेयरी का सचिव राहुल खान है, जिसका 2504 कोड है. ये मिलावटी दूध स्थानीय डेयरी सचिव की मिलीभगत से चल रहा था. उन्होंने बताया कि सूचना देने वाले व्यक्ति को ₹5100 का इनाम दिया जाएगा क्योंकि उन्होंने पहले ही घोषणा कर रखी है कि जो भी मिलावटी दूध की सूचना देगा, सरस डेयरी की ओर से उसे इनाम दिया जाएगा. सरस डेयरी के चेयरमैन विश्राम गुर्जर पूर्व में भी तीन चार बार कार्रवाई कर चुके हैं, जहां हजारों लीटर मिलावटी दूध को नष्ट कराया गया.


बावजूद इसके ग्रामीण स्तर में चलने वाली डेयरी के लोगों द्वारा मिलावट करने का काम बंद नहीं किया जा रहा है उन्होंने बताया कि मिलावट को किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं किया जाएगा.


यहां उल्लेखनीय है कि अलवर जिले में विगत कई सालों से सिंथेटिक दूध का कारोबार लगातार चल रहा है और यह सिंथेटिक दूध अलवर की डेयरियों सहित हरियाणा यूपी और दिल्ली के बाजार में बिकने जाता है, जिस विभाग की जिम्मेदारी इस को पकड़ने की है, वह विभाग कार्रवाई नहीं करता. विगत 3 महीने से सरस डेयरी सिंथेटिक दूध पर लगाम कसने के लिए कार्रवाई कर रही है.