अलवर:  जिले में बढ़ रही ठंड के चलते टीबी, दमा व सांस के रोगियों की संख्या बढ़ने लगी है. इसका सीधा असर अस्पतालों पर देखा जा रहा है.राजीव गांधी सामान्य चिकित्सालय के सामने स्थित जिला टीबी हॉस्पिटल में रोगियों की संख्या में में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टीबी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर कपिल भारद्वाज ने बताया कि ठंड के मौसम में टीबी , दमा व खांसी जुकाम के रोगियों की संख्या बढ़ रही है, जिसके चलते टीबी हॉस्पिटल में रोगियों की संख्या बढ़ रही है, क्योंकि इस मौसम में प्रदूषण अधिक रहता है. प्रदूषण की अधिकता के कारण लोगों में दमा, खांसी, सांस और टीबी के रोग बढ़ने लगते हैं.


डॉक्टर ने बताया कि इस मौसम में इंफेक्शन भी अधिक बढ़ जाता है और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में यह इंफेक्शन जल्दी फैलता है. इसके बचाव के लिए हमें घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग करना चाहिए और जो अस्थमा के मरीज है वह रेगुलर इनहेलर का उपयोग करें. उसके बाद भी इन रोगियों को अत्यधिक परेशानी होने पर हॉस्पिटल पहुंचकर डॉक्टर से इलाज कराए. साथ ही डॉक्टर की सलाह पर उचित दवा लें.


डॉक्टर ने आगे बताया कि अगर कोई भी खांसी 2 सप्ताह से अधिक रहती है तो ऐसे मरीजों को अपने बलगम की जांच करानी चाहिए, क्योंकि ऐसी खांसी टीबी हो सकती है. ऐसे में रोगियों को ठंड और पॉल्यूशन से बचाव रखना चाहिए.साथ ही खान पान का भी ख्याल रखना जरूरी है.