Mundawar: अलवर जिले के नीमराणा में बीते दिनों से हो रही बारिश ने किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. खेतों में पानी भरा होने के कारण बाजरे की फसल खराब हो गई. बारिश से नीमराना उपखंड क्षेत्र में बुआई के मुकाबले पैदावार में अधिक गिरावट आने की संभावना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाजरे-ज्वार की फसल की कटाई जोरों से चल रही थी. बीते दिनों से लगातर जिले भर में हो रही बारिश से बाजरे ज्वार कपास की फसल चौपट हो गई. बारिश से गांवों में जनजीवन अस्त व्यस्त हुआ है. आम रास्ते कीचड़ में तब्दील हो गए. बारिश से बाजरे ज्वार सहित कपास की फसल में खराबा सामने आया है. कई किसानों ने फसल काट ली, लेकिन खेत से नहीं उठा पाए हैं. वहां बारिश से बाजरे की फसल खराब हो गई है.


खेतों में पानी भरा हुआ है अब ना तो बाजरा बचा है और ना ही पशुओं के लिए चारा. दूसरी तरफ अब रबी की फसल सहित सब्जी की फसलों को बोने के लिए जमीन ही नहीं सूख रही यहां तक कि खेतों में कटी पड़ी बाजरे की फसल से फिर से बालियां अंकुरित हो गई हैं. खेतों में खड़ी फसल भी बारिश तथा तेज हवा के कारण पसर गई है अब क्षेत्र के किसान सरकार से मुआवजे की मांग कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें- गोसेवा की मिसाल बनें संतोष, लाखों की नौकरी छोड़ जुटे लंपी की लड़ाई में, खुद खड्डा खोद करते हैं गोवंश का अंतिम संस्कार