World Cancer Day: विश्व कैंसर दिवस पर शनिवार को अलवर जिले के सबसे बड़े सरकारी चिकित्सालय राजीव गांधी अस्पताल में कैंसर रोकथाम व कैंसर से जुड़े तंबाकू उत्पाद को लेकर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. इस दौरान पोस्टर प्रदर्शनी प्रतियोगिता में विजेता नर्सिंग छात्र-छात्राओं को सम्मानित भी किया गया. इस कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्रीराम शर्मा , पीएमओ सुनील चौहान व कैंसर स्पेशलिस्ट राकेश गोयल ने कैंसर बीमारी से बचने के लिए आगाह किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साथ यहां कैंसर बीमारी के प्रति जागरूकता को लेकर लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया. कार्यक्रम के दौरान नर्सिंग छात्र-छात्राओं द्वारा पोस्टर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. प्रदर्शनी में आए प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर आने वाले छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र और शील्ड देकर सम्मानित किया गया.


विश्व कैंसर दिवस पर अलवर जिले में गुटखा व तम्बाकू चबाने वालो की संख्या काफी ज्यादा बताई जाती है, इसलिए इस क्षेत्र में मुंह के कैंसर के रोगी ज्यादा मिल रहे हैं. अक्सर ऐसे लोगो मे पहले छाले होते हैं धीरे धीरे वह कैंसर का रूप ले लेते हैं , विश्व कैंसर दिवस पर  अलवर के राजकीय राजीव गांधी अस्पताल में ओपीडी में जनवरी 2018 से जनवरी 2023 तक मुंह के कैंसर के 742 रोगी मिले. इनमें सभी ऐसे रोगी पाए गए जो कई सालों से लगातार गुटखा खा रहे थे.


विश्व कैंसर दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान जहां कैंसर पीड़ित रोगियों को भी इस रोग से लड़ने को लेकर प्रोत्साहित किया गया. वहीं, कार्यक्रम में कैंसर रोग से सही होने वाले मरीजों को फल वितरण किए गए.


इस मौके पर कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉक्टर राकेश गोयल ने बताया कि आज कैंसर दिवस के उपलक्ष में जिला अस्पताल में कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कैंसर दिवस के उपलक्ष में लोगों को जागरूक करने के लिए पोस्टर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. उन्होंने कहा कि लोग बीड़ी सिगरेट तंबाकू का सेवन नहीं करें और अगर किसी भी व्यक्ति के कैंसर रोग की शिकायत है उसे लापरवाही न करते हुए तत्काल डॉक्टर को दिखाना चाहिए.


ये भी पढ़ें- Rajasthan: राजस्थान से जाने वाली इन पांच ट्रेनों के रूट में हुआ ये बड़ा बदलाव, जानें अब, कब और कहां रुकेंगी ये गाड़ियां