Bansur: राजस्थान के अलवर जिले के बानसूर के नारायणपुर रोड़ पर स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय को हिंदी मीडियम से अंग्रेजी माध्यम में क्रमोन्नत करने और नामांकन कम करने के विरोध को लेकर ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा. बड़ी संख्या में महिला, पुरुष और बच्चों के अभिभावक स्कूल में पहुंचे और विद्यालय के गेट पर तालाबंदी कर विरोध प्रदर्शन किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं विरोध प्रदर्शन के दौरान अभिभावकों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और विरोध प्रदर्शन की सूचना के बाद भी करीब दो घंटे तक बानसूर ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे, जिससे ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा. वहीं 2 घंटे के पश्चात बानसूर ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मौके पर पहुंचे और मामले की जानकारी ली. 


ग्रामीणों ने बताया कि नामांकन कम करने और हिंदी मीडियम से अंग्रेजी मीडियम में स्कूल को क्रमोन्नत करने का विरोध किया जा रहा है, इसकी सूचना को लेकर नोडल प्रभारी सुभाष यादव मौके पर पहुंचे और अभिभावकों से समझाइश की लेकिन अभिभावक नहीं मानें और अभिभावकों ने स्कूल के गेट के बाहर फर्श बिछाकर धरने पर बैठ गए, जिसमें महिलाएं भी शामिल थी. 


ग्रामीणों ने बताया कि सरकार की हठधर्मिता को लेकर यह विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है, जिससे गरीब तबके के बच्चों को स्कूल से निकाला जा रहा है और अंग्रेजी माध्यम के नामांकन को कम किया जा रहा है, जिससे गरीब तबके के बच्चों की पढ़ाई बाधित होगी, जिससे बच्चों का भविष्य भी अंधकार मय हो जाएगा. 


ग्रामीणों की मांग है कि जो सरकारी विद्यालय इतने सालों से हिंदी माध्यम में चल रहा था, उस विद्यालय को सरकार ने अंग्रेजी माध्यम में क्रमोन्नत कर दिया और विद्यालय में बच्चों की सीट को भी कम किया जा रहा है, जिससे गरीब तबके के बच्चे पढ़ाई से वंचित होंगे. ग्रामीणों ने विद्यालय की तालाबंदी कर टेंट लगाकर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है. 


उनकी मांग है कि विद्यालय में बच्चों के नामांकन की सीट को बढ़ाया जाए अगर नामांकन सीट नहीं बढ़ती हैं तो विद्यालय को क्रमोन्नत करने की कोई आवश्यकता नहीं है, जैसे पहले विद्यालय चल रहा था विद्यालय को उसी श्रेणी में लाया जाए. इस मौके पर बड़ी संख्या में ग्रामीण और बच्चों के अभिभावक मौजूद रहे.


स्थानीय निवासी का कहना है कि आज सरकारी स्कूल में तालाबंदी की गई है क्योंकि सरकार ने विद्यालय को अंग्रेजी माध्यम में क्रमोन्नत कर दिया है और विद्यालय में हिंदी माध्यम में पढ़ने वाले बच्चों को निकाला जा रहा है, इसके विरोध में आज तालाबंदी की गई है. सरकारी स्कूल में करीब 370 बच्चे अध्ययनरत हैं जिनको निकाला जा रहा है और विद्यालय में अंग्रेजी माध्यम शुरू करके बच्चों के लिए सीट कम की जा रही है. हमें अंग्रेजी माध्यम से कोई भी आपत्ति नहीं है लेकिन सरकार अंग्रेजी माध्यम में सीटों को बढ़ाए.


Reporter: Jugal Gandhi


यह भी पढ़ें - 


बानसूर: हरित बानसूर अभियान का हुआ शुभारंभ, 25000 पौधे लगाने का रखा लक्ष्य


अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.