Tijara: तिजारा क्षेत्र के टपूकड़ा कस्बे में राजकीय उच्च बालिका गाइड की छात्राओं ने माहवारी स्वच्छता दिवस पर नुक्कड़ नाटक भाषण कविता व प्रश्नोत्तरी के माध्यम से माहवारी से जुड़े अंधविश्वास को दूर किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तिजारा क्षेत्र के टपूकड़ा कस्बे में अंतर्राष्ट्रीय "माहवारी स्वच्छता दिवस" पर राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय समाज सेवा शिविर की गाइड्स द्वारा जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया. गाइड्स ने नुक्कड़ नाटक ,स्लोगन ,भाषण ,कविता व प्रश्नोत्तरी के माध्यम से माहवारी से जुड़ी भ्रांतियों व अंधविश्वास को दूर किया.


ये भी पढ़ें- राम मंदिर के लिए बंसी पहाड़पुर का पत्थर मिलेगा जल्द, जानें क्यों?


आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ,आशा सहयोगिनी सहित अनेक माताओं ने संगोष्ठी में अपने विचार रखते हुए माहवारी से जुड़ी समस्याएं व प्रश्र रखे. संस्था प्रधान नीलम यादव ने गाइड्स के जागरूकता कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए सभी प्रश्नों व शंकाओं का वैज्ञानिक तथ्यों के आधार पर समाधान किया तथा माताओं से आव्हान किया कि माहवारी प्रकृति का वरदान है ,इन दिनों में स्वच्छता का ध्यान रखते हुए बेटियों को सामान्य दिनों की तरह ही व्यवहार करते हुए लोहयुक्त पौष्टिक भोजन दिया करें जिससे कमजोरी के कारण बेटियों को स्कूल से छुट्टी नहीं करनी पड़े.


कार्यक्रम की अध्यक्षा गाइड भूमि ,मुख्य अतिथि कृष्णा शर्मा रही. इस अवसर पर गाइड्स के साथ आरती, सुदेश, बबीता, देवल रानी, उषा, कोमल, रेखा, पिंकी, उर्मिला, सुनीता, सरोज, प्रेमलता, मंजू, अनुराधा, रीना, मोनिका, कृष्णा, सुरेश देवी सहित अनेक महिलाओं ने जागरूकता रैली निकाली.


Report- Jugal Kishor