Rajasthan CM Face: राजस्थान की जनता ने भाजपा को 115 सीटें जीता कर सत्ता का रेड कारपेट बिछा दिया है. अब इंतजार है कि आखिर कौन नेतृत्व करते हुए इस रेड कारपेट से चलते हुए सत्ता के सिंहासन पर बैठता है. इसे लेकर भाजपा में दौड़ भाग और चर्चाओं का दौर तेज हो गया है.


दीया कुमारी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजस्थान में सबसे ज्यादा चर्चा दीया कुमारी को लेकर है और दीया कुमारी को वसुंधरा राजे के विकल्प के तौर पर भी देखा जा रहा है. दीया जयपुर राजघराने से संबंध रखती हैं, भाजपा दीया कुमारी को मुख्यमंत्री बनाकर 2024 के चुनाव से पहले राजपूत समाज को और मजबूती से साध सकता है. दीया कुमारी ने जयपुर की विद्याधर नगर से सबसे बड़ी जीत भी दर्ज की है. लिहाजा ऐसे में मुख्यमंत्री की रेस में दीया कुमारी का नाम सबसे आगे चल रहा है.


अर्जुन राम मेघवाल


अर्जुन राम मेघवाल को भी एक मजबूत दावेदार माना जा रहा है, मेघवाल दलित समाज से आते हैं और वह बाबा साहब अंबेडकर के बाद देश के दूसरे दलित कानून मंत्री भी बने. अर्जुन राम मेघवाल का लगातार सरकार और संगठन में कद बढ़ता जा रहा है. यही कारण है कि एक आईएएस अधिकारी के रूप में अपने करियर की शुरुआत करने वाले अर्जुन राम मेघवाल देश के कानून मंत्री बने, केंद्रीय नेतृत्व अब अर्जुन राम मेघवाल को राजस्थान में बड़ी जिम्मेदारी सौंप सकता है. मेघवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विश्वास नेताओं में शुमार है.


सीपी जोशी


राजस्थान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी का नाम भी अब मुख्यमंत्री रेस में शामिल हो गया है. सीपी जोशी मौजूदा वक्त में चित्तौड़गढ़ से सांसद है, लेकिन पिछले वक्त कुछ वक्त में उनका कद संगठन में तेजी से बढ़ा है. सीपी जोशी भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष में रह चुके हैं, उन्होंने अपनी सियासी सफर की शुरुआत भदेसर पंचायत समिति के उप प्रधान से की थी, बाद में वह जिला अध्यक्ष रहते हुए चित्तौड़ सांसद का चुनाव जीता और फिर प्रदेश अध्यक्ष बने. उन्हें 29 साल का संगठन को चलाने का अनुभव भी है.