BJP Manifesto: क्या है राजस्थान के लिए BJP के पिटारे में, पढ़ें बड़े ऐलान

BJP Manifesto: राजस्थान, भारत का राजा, भूआकृति, और सांस्कृतिक समृद्धि का प्रतीक, इस समय एक नये युग की ओर बढ़ रहा है. इस प्रक्रिया में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राजस्थान के उज्जवल भविष्य के लिए अपने संकल्प पत्र की घोषणा की है. यहाँ है भाजपा संकल्प पत्र की कुछ मुख्य बातें:

चंचल कुमारी Thu, 16 Nov 2023-6:19 pm,
1/8

सुरक्षित समाज सशक्त महिला

"लाड़ो प्रोत्साहन योजना" , सभी गरीब परिवारों की बेटियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कक्षा 6 में 6,000,कक्षा 9 में 8,000,कक्षा 10 में ₹10,000, कक्षा 11 में ₹12,000, कक्षा 12 में ₹14,000 व्यावसायिक पाठ्यक्रम के पहले और अंतिम वर्ष में ₹50,000, 21 वर्ष की आयु में ₹1 लाख इसके अलावा, सभी बालिकाओं को जन्म पर सेविंग बांड प्रदान किया जाएगा.

2/8

उत्कृष्ट शिक्षा, समर्थ युवा

प्रदेश के प्रत्येक संभाग में आई.आई.टी. की तर्ज पर राजस्थान इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी स्थापित करेंगे. आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से स्कूल बैग, किताबें एवं यूनिफॉर्म खरीदने के लिए ₹1,200 की वार्षिक सहायता प्रदान करेंगे. राजस्थान खेल आधुनिकीकरण मिशन शुरू करेंगे. 

 

3/8

आरोगय प्रदेश

₹40,000 करोड़ के निवेश के साथ भामाशाह हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन शुरु करेंगें. 350 नए जन औषधि केंद्र स्थापित करेंगें. प्रत्येक संभाग में एम्स की तर्ज पर राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस स्थापित करेंगे. 

 

4/8

कुशल प्रशासन, मजबूत कानून व्यवस्था

पेपर लीक मामलों की त्वरित जांच एंव दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए स्पेशल इन्वेटीगेशन टीम का गठन करेंगे. फर्टिलाइजर, मिड-डे मील, खनन, पीएम आवास, जल जीवन आदि घोटालों की जांच के लिए स्पेशल इन्वेटीगेशन टीम स्थापित करेंगे एवं दोषियों करेंगे. 

5/8

गौरवशली विरासत, अद्वितीय पर्यटन

₹800 करोड़ के निवेश के साथ शेखाटी, ढूंढाड, ब्रज, हाड़ौती, मेवाड़, अजमेर एंव बीकानेर सांस्कृतिक क्षेत्रीय विरासत केंद्र स्थापित करेंगे. ज्योतिबा फुले संग्रहालय का निर्मण करेंगे. 

 

6/8

सबका विकास, सबका कल्याण

राजस्थान में अगले 5 वर्षों के लिए प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना के क्रियान्वयन को जारी रखेंगे, जिसके अंतर्गत सभी गरीब परिवार को राशन प्रदान करेंगे. मुख्यमंत्री आवास योजना शुरु करके, यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रदेश का कोई भी परिवार बेघर नहीं रहेगा. 

7/8

प्रबल अर्थव्यवस्था एंव उधोग

अगले 5 वर्षों में राजस्थान को 350 बिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.  राजस्थान इकोनॉमिक रिवाइल टास्क फोर्स की स्थापना. राजस्थान इन्वेस्टमेंट समिट आयोजित करेंगे. 

 

8/8

सुदृढ़ आधारभूत संरचना

केंद्र सरकार के साथ मिलकर जयपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर, भरतपुर, जोधपुर और बीकानेर को स्मार्ट सिटी बनाएंगे. क्षेत्रों में 24 *7 बिजली सुनिश्चित करेंगे. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link