Banswara News : बांसवाड़ा शहर के नजदीक लोधा गांव का मुख्य तालाब अपना अस्तित्व खोता नजर आ रहा है. तालाब में जलकुंभी ने अपना बसेरा बना लिया है जिस कारण से तालाब पूरी तरह से बदहाल हो चुका है. तालाब में गंदगी का अंबार है जिस कारण से तालाब के पानी से बदबू आ रही है. राजस्थान के बांसवाड़ा जिले के लोधा गांव का मुख्य तालाब जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधियों की अनदेखी के कारण आंसू बहाता नजर आ रहा है. सालों पुराना यह तालाब अब पूरी तरह से बदहाल हो चुका है. इस तालाब को जलकुंभी ने अपने आगोश में ले लिया है, पूरे तालाब में जलकुंभी फैल गई है, जिस कारण से तालाब की सुंदरता खत्म हो चुकी है. इतना ही नहीं तालाब के चारों ओर गंदगी का अंबार है जिस कारण से तालाब का पानी भी बदबू मार रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तालाब की जो पाल है उसके ऊपर सड़क बनी हुई है ,कई बार उस सड़क में भी गड्ढे हो गए थे, क्योंकि यह पाल भी सालों पुरानी और जर्जर है कभी भी यहां पर बड़ा हादसा हो सकता है. इसके अलावा इस तालाब में कुछ जगह अतिक्रमण भी हुआ है और इस तालाब में केमिकल युक्त पानी भी आता है ,जिससे यह तालाब का पानी पूरी तरह से खराब हो रहा है. इतना ही नहीं इस तालाब के पास बांसवाड़ा - डूंगरपुर मार्ग है पर तालाब के किनारे रेलिंग भी नही बनी है जिससे हादसे का डर भी बना हुआ है. इस तालाब में पहले ग्रामीण नहाया करते थे और इस तालाब का पानी अन्य चीजों के लिए उपयोग में लिया जाता था, पर पिछले कई सालों से बदहाल तालाब के पानी को ग्रामीण उपयोग में नहीं ले रहे हैं. ग्रामीणों ने इस तालाब को सुंदर बनाने के लिए कई बार जिला प्रशासन और नेताओं को ज्ञापन दिया पर अब तक इस तालाब की ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया है . अगर ऐसा ही चलता रहा और अनदेखी होती रही तो यह तालाब अपना अस्तित्व खोता नजर आएगा और पूरी तरह से यह तालाब खत्म हो जाएगा.


पूर्व सरपंच प्रकाश बामनिया ने बताया की हमारे इस तालाब में सभी जगह जलकुंभी है और गंदगी है जिस कारण से तालाब की सुंदरता खत्म हो चुकी है,हमारी मांग है के अभी शहर में डायलाब और राज तालाब का विकास किया जा रहा है उसी तर्ज पर इस तालाब का भी विकास किया जाए. स्थानीय निवासी नवीन बामनिया ने बताया की यह तालाब सालो पुराना है,पहले इस तालाब में हम सभी नहाते थे पर अब यह तालाब पूरी तरह से बदहाल है,तालाब में गंदगी और जलकुंभी है जिस कारण से ग्रामीण अब इस तालाब का उपयोग नहीं ले रहे है.


ये भी पढ़ें..


CM के दांव पर PM मोदी ने फेंका दहला, 13 जिलों का मुद्दा गहलोत के पाले में डाला


अशोक गहलोत और सचिन पायलट बनेंगे एक दूसरे के 'हम'राही, बदले हालात में दिए ये बड़े संकेत