Banswara news: राजस्थान के बांसवाड़ा शहर में 41 साल पहले बना रोडवेज बस स्टैंड आज अपनी बदहाली पर आंसू बहाता नजर आ रहा है. इतना ही नहीं विभागीय लावरवाही के कारण इस रोडवेज बस स्टैंड पर कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है. जिससे जनहानि होने की आशंका है. इसके बावजूद भी इस रोडवेज बस स्टैंड की सुध विभाग और सरकार नहीं ले रही है.  सालो पहले शहर के भीतर बस स्टैंड छोटा पड़ने पर शहर के रतलाम मार्ग पर रोडवेज बस स्टैंड की शुरुआत की गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 12 दिसंबर 1976 ने तत्कालीन मुख्यमंत्री हरिदेव जोशी के हाथो इसका शिलान्यास किया गया और पांच साल में इस बस स्टैंड का निर्माण पूरा हुआ. 10 सितंबर 1981 में तत्कालीन यातायात राज्य मंत्री जय कृष्ण शर्मा ने सीएम हरिदेव जोशी की अध्यक्षता में इसका उद्घाटन किया. उसके बाद इसका रखरखाव और रंगरोगन के नाम पर कोई उल्लेखनीय बजट खर्च नहीं किया गया. जिस कारण से आज 41 साल में यह भवन पूरी तरह से जर्जर हो चुका है. रोडवेज बस स्टैंड भवन की छत से कई बार प्लाटर गिर चुका है,और इस भवन की दीवारों में दरार तक आ चुकी है. 


यह भी पढ़ें- कचरे के ढेर में मिथुन दादा को मिली थी यह बच्ची, अब दिखने लगी है कमाल की 'हुस्न परी'


इतना ही नहीं मानसून भी नजदीक है और इस जर्जर भवन के कारण हादसे का भी डर बना हुआ है. इस रोडवेज बस स्टैंड पर रोजाना सफर करने के लिए सेकडो की संख्या में लोग आते है और इस जर्जर भवन के नीचे बस का इंतजार करते है, ऐसे में यह जर्जर भवन कभी भी गिर सकता है और बड़ा हादसा हो सकता है. इसके अलावा रोडवेज बस स्टैंड परिसर की सड़के पूरी तरह से गढ्ढों में तब्दील हो चुकी है. परिसर में बड़े बड़े गढ्ढे भी हादसे को न्योता दे रहे है. 


इस परिसर में गंदगी का अंबार लगा हुआ है जिस कारण से यहां बदबू भी आती है. 41 साल के इस रोडवेज बस स्टैंड भवन पर ध्यान नहीं देना विभागीय अधिकारियों के काम करने के तरीकों पर भी सवाल खड़े करता है. इस भवन में रोडवेज बस स्टैंड प्रशासन ने कई दुकानें किराए पर दी है,जिसमे ज्यूस सेंटर,रेस्टोरेंट, सेलून,चाय की दुकान सहित दुकानें संचालित है जिससे हर माह 1.50 लाख रुपए किराया भी आता है. फिर भी विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है. 


बांसवाड़ा रोडवेज बस स्टैंड के मुख्य प्रबंधक मनीष जोशी ने बताया है की रोडवेज बस स्टैंड की मरम्मत का प्रस्ताव उच्चाधिकारियों को भिजवा दिया गया है और इस परिसर की मरम्मत जब आगे से बजट स्वीकृत होगा तभी हो पाएगा. जी राजस्थान न्यूज सरकार और रोडवेज प्रबंधन से अपील करता है की इस बदहाल रोडवेज बस स्टैंड की मरम्मत जल्द करवाए नहीं तो मानसून नजदीक है और यह जर्जर भवन में कभी भी बड़ा हादसा हो सकता हैं. और रोजाना नहा मुसाफिर अपनी जान जोखिम में डालकर यहां बस में आने जाने का इंतजार करता है.


यह भी पढ़ें- International Yoga Day: बस एक बार जान लें इन 8 योगासन के फायदे, डॉक्टर की नहीं पड़ेगी जरूरत