Banswara : पशु के प्रति होने वाले अत्याचार पर रोकथाम के लिए पशु क्रूरता निवारण समिति की बैठक आज बांसवाड़ा शहर के कलेक्ट्री सभाकक्ष में अतिरिक्त जिला कलक्टर दिनेश राय सापेला की अध्यक्षता में आयोजित की गई. इस दौरान विभाग के अधिकारी और विभिन्न संस्था के पदाधिकारी भी बैठक में मौजूद रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग बांसवाड़ा ड़ॉ. नित्यानन्द पाठक ने बताया की अर्दवार्षिक बैठक में जिले भर की पशु सेवा एवं कल्याण के प्रति समर्पित संस्थाओं से आवाहन किया है कि जिले में पशुओं में होने वाले अत्याचार पर रोकथाम के लिए अपनी सक्रिय भुमिका निभाए समिति के उद्देश्यों को साकार करना है.


 ड़ॉ पाठक ने बताया पशु क्रूरता निवारण समिति द्वारा निराश्रित पशुओं को छाया चारा पानी एवं पशुचिकित्सा सुविधाएं देने के लिए प्रयास करना, बीमार एवं असहाय पशुओं का उपचार एवं भरण पोषण , पालन एवं पुर्नवास-गृहों की स्थापना कराने के लिए प्रयास करना, निराश्रित पशुओ को पशुचिकित्सा के लिए पशुचिकित्सालयों तक पहुंचने के लिए सुविधाएं मुहैया कराना, पशुओ पर होने वाले अत्याचार रोकथाम के लिए विभिन्न छाया चित्रण, पोस्टर, पुस्तकें और गौ गोष्ठियों के माध्यम से प्रयासरत रहना, केन्द्रीय ऐनिमल वेलफेयर बोर्ड एवं राज्य में स्थापित ऐनिमल वेलफेयर बोर्ड से संपर्क स्थापित कर उचित मार्गदर्शन के लिए प्रयास करना, आवारा श्वान एवं बिल्ली प्रजाति में ऐनिमल बर्थ कन्ट्रोल के माध्यम से उसका बढ़ती संख्या पर नियंत्रित हेतु कार्य करना, पशुओं के बेहतर प्रजनन एवं उनके बीमारियों की रोकथाम के लिए उपयोगी जानकारी का प्रचार प्रसार करना, ‘‘पशु क्रूरता’’ निवारण अधिनियम 1960 की पालना करवाना अथवा उल्लघंन करने पर उचित कार्यवाही समय-समय पर पुलिस द्वारा सुनिश्चित कराना अथवा उल्लघंन की जानकारी पुलिस को देना.