Banswara News: राजस्थान के बांसवाड़ा डूंगरपुर से भारत आदिवासी पार्टी के सांसद राजकुमार रोत एक बार फिर सुर्खियों में बने हुए हैं. वजह है उनका एक बयान. राजकुमार रोत ने एक बार फिर विवादित टिप्पणी की है. दरअसल, भारत आदिवासी पार्टी के सांसद राजकुमार रोत बांसवाड़ा जिला के घोटिया आंबा धाम पर आयोजित विश्व आदिवासी अधिकार दिवस कार्यक्रम में पहुंचे हुए थे. इसी दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने एक ऐसी बात कह दी, जो अभी सुर्खियों में बनी हुई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बयानों से सुर्खियों में रहते हैं राजकुमार रोत 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भारत आदिवासी पार्टी के सांसद राजकुमार रोत ने कहा कि आदिवासी समाज की परंपरा और धार्मिक व्यवस्था किसी भी धर्म से मेल नहीं खाती है. आदिवासी समुदाय धर्म पूर्वी है. आदिवासी ना तो हिंदू है, ना मुस्लिम है और ना ही बौद्ध है. हम मावजी महाराज, गोविंद गुरु महाराज और मामा बालेश्वर को मानने वाले लोग हैं. गौरतलब है कि राजकुमार रोत अपने बयानों की वजह से अक्सर सुर्खियों में बने रहते हैं. 


राजस्थान की बांसवाड़ा से सांसद हैं राजकुमार रोत 
राजुकमार कुमार रोत मौजूदा समय में राजस्थान की बांसवाड़ा सीट से भारत आदिवासी पार्टी की टिकट पर सांसद हैं. हाल ही संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में उन्हें कांग्रेस का समर्थन हासिल था. लिहाजा उन्होंने यहां से बीजेपी उम्मीदवार महेंद्रजीत सिंह मालवीय को करीब ढाई लाख वोटों से मात दी थी. बता दें कि राजस्थान में भारत आदिवासी पार्टी की स्थापना सितंबर 2023 में हुई थी. 


2023 विधानसभा चुनाव में पार्टी को मिली 5 सीटें 
इसके बाद हुए राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में पार्टी ने पांच सीटों पर जीत हासिल की. वहीं, लोकसभा चुनाव में भी भारत आदिवासी पार्टी एक सीट जीतने में कामयाब रही थी. राजकुमार रोत मूलरूप से राजस्थान के डूंगरपुर के चौरासी इलाके के खरबरखुनिया गांव के रहने वाले हैं. रोत ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई से की. वो 2014 में एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष बने थे. लेकिन रोत ने 2018 का विधानसभा चुनाव भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के टिकट पर चौरासी विधानसभा क्षेत्र से लड़कर जीता था.


ये भी पढ़ेंः BJP का मेगा सदस्यता अभियान आज, एक दिन में बनाएंगे 25 लाख सदस्य, जानें रणनीति


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!