Baran : राजस्थान के बारां जिले में 2 साल बाद आज से वन्यजीव गणना शुरू हुई. वन विभाग की ओर से कुल 92 वाटर पॉइंट्स निर्धारित किए हैं. वन्यजीव गणना के लिए सबसे ज्यादा 17 प्वाइंट शाहाबाद में बनाए गए हैं. जबकि अंता में 12, बारां में 8, किशनगंज में 10, छबड़ा में 10, अटरू में 6, केलवाड़ा में 10, नाहरगढ़ में 8, छीपाबड़ौद में 9 प्वाइंट बनाए गए हैं.  इसके अलावा धूलेन नाका में वन्यजीव गणना के लिए 2 प्वाइंट बनाए गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सहायक उपवन संरक्षक दीपक गुप्ता ने बताया कि साल 2021 में जंगली क्षेत्र में बरसात का पानी जमा होने के कारण वन्यजीव वाटर हॉल पर नहीं पहुंचे थे. इस कारण वन्यजीवों का सटीक आंकड़ा नहीं मिल पाया था. अब 2 साल बाद उच्च स्तर से आदेश मिलने के बाद वन्यजीव गणना की जा रही है. उन्होंने बताया कि इस बार की वन्यजीव गणना में विभाग की ओर से कई बदलाव किए गए है. इस बार वाटर प्वाइंट पर सीधी गणना के साथ ही ट्रैप कैमरा और वन्यजीव प्रेमियों की ओर से देखे गए वन्यजीवों का भी आंकड़ा भी नोट किया जाएगा.


इसके लिए विभाग की ओर से जिलेभर के कई वाटर प्वाइंट बनाए गए हैं और अन्य जगहों पर ट्रैप कैमरे लगाए गए है. उन्होंने बताया कि वन्य जीवों की गिनती के लिए तैनात की गई टीम को पूरी गंभीरता से काम के निर्देश दिए गए हैं. इस दौरान टीम में तैनात अधिकारी और कर्मचारी बीड़ी सिगरेट का सेवन नहीं कर पाएंगे.


रिपोर्टर : राम मेहता


ये भी पढ़ें : Bada Mangal 2022: आज है पहला बड़ा मंगल ? लाल चीजों के दान से हनुमान जी करेंगे हर मनोकामना पूरी