Anta News : राजस्थान के बारां जिले के अंता में उप जिला चिकित्सालय अव्यवस्थाओं के चलते दुर्दशा का शिकार बना हुआ है, यहां चिकित्सालय की पुरानी बिल्डिंग में उप जिला चिकित्सालय खोल देने से कमरों की कमी के चलते डॉक्टरो के सामने बैठने की समस्या हो गयी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

छोटे छोटे कमरों मे तीन-तीन चार-चार डॉक्टरो को बैठने पर मजबूर होना पड़ रहा है. ऐसे मे मरीजों को भी काफ़ी परेशानी से जूझना पड़ रहा है. बता दें कि पिछले साल उप जिला चिकित्सालय बनने के बाद यहां 14 डॉक्टरो का स्टॉफ हो गया है, परन्तु बिल्डिंग पुरानी होने के कारण मात्र 5 कमरों मे डॉक्टरो को मरीजों का इलाज करने पर मजबूर होना पड़ रहा है.


यहां पूर्व में 300 से 400 का आउट डोर होता था वो बढ़ कर लगभग एक हजार तक पंहुच चुका है. ऐसे मे यहां स्थित 3 वार्ड कम पड़ने लगे है. ऑपरेशन थियेटर के पास ही हड्डी रोग विशेषज्ञ का कमरा होने के कारण गंदगी का आलम बना रहता है, वही कमरों के अभाव के चलते गेलेरी मे मरीजों को इंजेक्शन लगाए जा रहे है. शौचालय होने के कारण बदबूदार वातावरण बना रहने से मरीजों सहित स्टॉफ को दिनभर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.


बारां जिला तब से ही पीएचसी को सीएचसी में और अब सीएचसी को उप जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत कर दिया गया है, जिसके कारण जगह कि कमी खलने लगी है. ऐसे में अस्पताल मे हर पल भीड़ भरा माहौल बना रहता है. दूसरी और अस्पताल के सामने सड़क चौड़ाईकरण के कारण अस्पताल की बाउंड्रीवाल को भी संकरा कर दिया गया है जिससे आउट डोर पर लगने वाली मरीजों की भीड़ को काफ़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.


रिपोर्टर- राम मेहता