Anta, baran News: बारां के सीसवाली कस्बे के अन्ता रोड कालूपुरा स्थित चारागाह भूमि पर लोगों द्वारा अवैध कब्जा कर खेती करना शुरू किया तो अब वहां फसल लहरा रही है. साथ ही कई लोगों ने अवैध रूप से कब्जा कर मकान बना लिए तो कुछ लोग कब्जा कर जमीन को महंगे दामों पर दूसरों को बेचने में लगे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ग्राम पंचायत सीसवाली के अधीन चारागाह भूमि पर अतिक्रमण कर प्रभावशाली लोग प्लाट काटकर बेचने में भी पीछे नहीं है. प्रशासन किसी भी अतिक्रमी के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर पा रहा. सीसवाली के बाशिंदों ने कई बार जनप्रतिनिधियों अधिकारियों को ज्ञापन भी दिए लेकिन सुनवाई नहीं हुई.


यह भी पढे़ं- लड़की बनकर गंदी-गंदी बातें करते थे लड़के, फिर करते थे ठगी, 3 गिरफ्तार


पहले 2006 में सरपंच रहे ओमप्रकाश नागर ने जिला कलक्टर को चारागाह भूमि पर भूमाफियाओं के कब्जे हटाने को लेकर लिखित पत्र दिया था लेकिन उस समय भी प्रशासन द्वारा कार्रवाई नहीं हुई. उस समय बड़े नेताओं के नजदीकी कई लोगों ने और ज्यादा कब्जा कर लिया जिसका नतीजा यह हुआ कि सैकड़ों बीघ चारागाह भूमि सिमट गई. सीसवाली कस्बे की अन्ता रोड, मांगरोल रोड, कनाडा की ओर कोटा रोड प्लांटेशन गणेश जी महाराज मंदिर के पीछे वाली भूमि अतिक्रमण की भेंट चढ़ गई है.


क्या कहना है जिम्मेदारों का
नायब तहसीलदार रामस्वरूप पंकज से इस चारागाह भूमि पर अवैध कब्जे को लेकर कहना है कि यह चारागाह की जमीन हमारे अधीन नहीं आती, यह ग्राम पंचायत के अधीन होती है लेकिन ग्राम पंचायत का हम सहयोग कर सकते हैं. नायब तहसीलदार ने बताया कि हम कब्जा करने वाले लोगों पर कार्रवाई करेंगे लेकिन मौके पर कोई नहीं मिले तब सीसवाली के सरपंच मोहम्मद इदरीस खान ने बताया कि ग्राम पंचायत द्वारा इस चारागाह भूमि को लेकर उपखण्ड अधिकारी मांगरोल, उप तहसील सीसवाली और थाना सीसवाली को लिखित पत्र भेज दिया है, इस चारागाह भूमि को ग्राम पंचायत ने तहसील के अधीन कर दिया है. अब जो भी करना है, तहसील को ही करना है.


Reporter- Ram Mehta