Baran: राजस्थान के बारां में हेल्दी लीवर अभियान के तहत एक माह तक जन जागरुकता अभियान चलाया जाएगा. इसके तहत स्क्रीनिंग कर बीमारों को उपचार देंगे. सीएमएचओ डॉ. संपतराज नागर ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से निरोगी राजस्थान कार्यक्रम के तहत हेल्दी लीवर अभियान जिला और ब्लॉक लेवल पर चलाया जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गर्भवती और टीबी मरीजों को लेकर विशेष फोकस किया जा रहा है. स्क्रीनिंग के दौरान हैपेटाइटिस बी, हैपेटाइटिस सी और अन्य टेस्ट कराए जाएंगे.  कार्यक्रम के तहत निशुल्क उपचार दिया जाएगा. 


गांव एवं ब्लॉक लेवल से जिला स्तर तक जागरुकता कार्यक्रम संचालित किया जाएगा. डिप्टी सीएमएचओ (स्वास्थ्य) डॉ. अकबर अली बोहरा ने बताया कि 2019 से हैपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है. 


यह 4 जुलाई से शुरू होकर 28 जुलाई तक चलेगा. कार्यक्रम में हैपेटाइटिस ए, हैपेटाइटिस ई दूषित पानी, दूषित खानपान से होता है. इसको लेकर जलस्त्रोतों का शुद्धीकरण, शुद्ध भोजन, साबुन से हाथ धोने को लेकर लेकर जागरुक किया जाएगा. 


हैपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी के बाद लिक्योरोसिस का खतरा रहता है. इसको लेकर स्क्रीनिंग की जा रही है. जिला लेवल पर ट्रीटमेंट का इंतजाम है.  वहीं, झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में वायरल टेस्ट कराएंगे. हाई रिस्क वालों की हैपेटाइटिस की जांच और उपचार होगा. गर्भवतियों, टीबी मरीजों की स्क्रीनिंग की जा रही है. 


हैपेटाइटिस वालों के नवजातों को हैपेटाइटिस की डोज लगाई जाएगी. जलदाय विभाग को जलस्त्रोतों के शुद्धीकरण, क्लोरिनेशन करवाया आएगा. इसको लेकर टंकियों पर दिनांक अंकित करवाई जाएगी. वहीं, एचआईवी पॉजिटिव की हैपेटाइटिस बी और हैपेटाइटिस सी की जांच की जानी है. 


प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत हैपेटाइटिस की जांच की जानी है. गर्भवतियों की जांच हैपेटाइटिस बी का टीका लगवाया जाएगा. डीपीसी धर्मेंद्र निविकार, जिला आईईसी कार्डनिटर नीतू शर्मा, एपिडोलॉजिस्ट दिनेश साहू, डेटा मैनेजर हेमंत जोशी, वॉरेंद्र गौतम आदि ने भी हैल्दी लीवर अभियान पर विस्तार से जानकारी दी. 


Reporter- Ram Mehta 


यह भी पढ़ेंः मंत्री खाचरियावास ने भाजपा पर साधा निशाना, नेताओं ने उदयपुर को बनाया पिकनिक स्पॉट
अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें