Kishanganj News, बारां: राजस्थान के बारां के भंवरगढ़ कस्बे में सोमवार दोपहर को 1,870 कट्टे यूरिया खाद का वितरण स्थानीय डीलरों की दुकानों पर सहायक कृषि अधिकारी कमल प्रकाश मीणा की मौजूदगी करवाया गया. कृषि पर्यवेक्षक पवन सहरिया ने 5 कट्टा प्रति किसान टोकन देकर खाद उपलब्ध कराया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दौरान अन्य गांवों से आए किसानों की लगी लंबी कतार के कारण कस्बे के कई किसान को खाद नहीं मिल पाई. जानकारी के अनुसार, जैसे ही किसानों को यूरिया खाद के ट्रक कस्बे में आने की सूचना मिली तो कस्बे सहित आसपास क्षेत्र के किसान डीलरों की दुकानों पर लाइन लगाकर खड़े हो गए. वह अपनी बारी का इंतजार करने लगे. वहीं, किसी को यूरिया मिला और किसी को निराश भी होना पड़ा. 


किसानों ने बताया कि अक्टूबर महीने में मात्र 3,196 कट्टे यूरिया की आपूर्ति हुई थी. गत गुरुवार को डीलरों के पास आए 1,178 कट्टों का प्रति किसान 3 कट्टे और सहकारी समिति के पास आए सोलह सौ कट्टे यूरिया प्रति किसान 5 कट्टे वितरण करवाया गया था.


सोमवार दोपहर को डीलरों के पास आए 1,870 कट्टे का वितरण 374 किसानों को किया है, जिसमें आसपास ग्रामीण क्षेत्र के किसान ज्यादा थे. वर्तमान में जिस हिसाब से यूरिया की आपूर्ति की जा रही है, वह कस्बे सहित क्षेत्र के अन्य गांवो के बड़ी जोत के किसानों के लिए ऊंट के मुंह में जीरे के समान है. 


यह भी पढ़ेंः IAS अतहर के साथ बेगम महरीन ने डाली रोमांटिक फोटो, फैंस बोले- आग लगाने की पूरी तैयारी


उपनिदेशक कृषि विस्तार बारां अतीश कुमार शर्मा ने बताया कि किसानों की समस्या उनके ध्यान में है और जैसे-जैसे आपूर्ति हो रही है, वैसे-वैसे किसानों को खाद उपलब्ध कराया जा रहा है. किसानों को जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए, उन्हें पर्याप्त मात्रा में समय पर खाद उपलब्ध करवाया जाएगा. 


Reporter- Ram Mehta