Baran: राजस्थान के बारां में जिला कारागृह बारां में निरुद्ध बंदियों को योग दिवस के लिए आसनों का अभ्यास करवाया गया. जेलर राजेश कुमार योगी ने बताया कि आगामी 21 जून विश्व योग दिवस के मद्देनजर जिला कारागृह बारां में राजकीय आयुर्वेद औषधालय बराना प्रभारी और मुख्य योग प्रशिक्षक डॉ नीरज यादव द्वारा कारागृह में निरुद्ध बंदियों एवं जेल स्टाफ को योगाभ्यास करवाया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके अंतर्गत ताड़ासन, कटिचक्रासन, पादहस्तासन, मंडूकासन, सूर्य नमस्कार जैसे कई तरह के आसन प्राणायाम और ध्यान की विधि के द्वारा शरीर और मन को स्वस्थ रखने के विभिन्न तरीके बताए गए. लगभग 300 बंदियों और जेल स्टाफ ने योग का लाभ प्राप्त किया. 


डॉक्टर नीरज यादव ने बताया कि योग न सिर्फ शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखता है बल्कि मन को शांत और सहज रखता है. आज के इस दौर में तनाव, चिंता, डिप्रैशन, एंजायटी, क्रोध, ईर्ष्या, डर जैसे मानसिक विकार आम हो गए हैं. ऐसे में योग का अभ्यास हमारे इन विकारों को दूर कर शरीर और मन को स्वस्थ रखने में बहुत कारगर है. इस अवसर पर गायत्री परिवार के अरविंद गौतम, धर्म सिंह गुर्जर, तेज सिंह, दीपक संतोष, सहित अन्य स्टापजन भी उपस्थित रहे. 


Reporter- Ram Mehta 


यह भी पढ़ेंः मिलिये राजस्थान के 10वीं बोर्ड के टॉपर गिरीश से, जानिये कैसे हासिल की ये बड़ी कामयाबी


अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें