Pachpadra News: बाड़मेर जिले के जसोल में एक बुजुर्ग जैन दंपति ने 19 दिन पहले संथारा लिया था और उसके बाद आज सुबह पति का संथारा पूरा हो गया और देवलोकगमन हो गए और पत्नी का संथारा लगातार जारी है. जसोल कस्बे के निवासी पुखराज जैन ने कुछ दिन पहले हार्ट अटैक आया था 7 दिन हॉस्पिटल में भर्ती रहने के बाद छुट्टी दे दी. सर 27 दिसंबर को इन्होंने अपनी पत्नी के साथ संथारा ग्रहण किया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, मोक्ष प्राप्ति के लिए संथारा लेने का निर्णय लिया था, जिसके बाद उसकी पत्नी ने भी उनके साथ में संथारा लेने की इच्छा जताकर बुजुर्ग दंपति ने स्वेच्छा से देह त्यागने का फैसला किया है. जैन समाज में इसे 'संथारा' कहा जाता है. यह स्वेच्छा से देह त्यागने की परंपरा है. जैन धर्म में इसे जीवन की अंतिम साधना माना जाता है. बुजुर्ग पुखराज जैन ने संथारा लेने के 19 दिन बाद देह त्याग दिया और उसके बाद से ही लगातार भजन कीर्तन और मंत्रोचार का दौर जारी है. वहीं 3:00 बजे के बाद पूरे गाजे-बाजे ढोल नगाड़ों के साथ उनकी अंतिम बैकुंठ यात्रा जसोल निवास से निकलेगी, जिसमें भाग लेने के लिए बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जुटना शुरू हो गई है.


गौरतलब है कि जसोल में 83 साल के पुखराज संकलेचा और उनकी 81 वर्षीय पत्नी गुलाबी देवी ने संथारा लिया है. इस दौरान दूर-दूर से लोग इस दंपति के दर्शन के लिए उनके निवास पर पहुंच रहे हैं. उनके मकान के बाहर लोगों की लंबी लाइन लगी है. मंत्र का जाप चल रहा है. पूरे क्षेत्र में उनका संथारा लेना चर्चा का विषय बना हुआ है. 


साथ ही संकलेचा परिवार के भी 150 से ज्यादा सदस्य देशभर से जसोल पहुंच चुके हैं. परिवार के सबसे वरिष्ठ सदस्य ने मानव संसार को छोड़ दिया है, लेकिन माहौल शोक का होने के बजाय उत्सव का है. जैन समाज में मान्यता है कि संथारापूर्वक शरीर का त्याग करने पर मनुष्य उत्तम गति को प्राप्त होता है.


Reporter: Bhupesh Acharya


यह भी पढ़ेंः 


Lopamudra Raut की बोल्डनेस के आगे फीका पड़ा Urfi Javed का जलवा, फोटोज देख फैंस ने की तुलना


Shweta Tiwari Bold Look: श्वेता तिवारी के इन 5 साड़ी लुक्स ने पार की Boldness की सारी हदें, फोटोज देख बढ़ गईं फैंस की धड़कनें


फाइनल हुआ Sidharth Malhotra और Kiara Advani का वेडिंग वेन्यू, चंडीगढ़ में लेंगे सात फेरे!