Barmer News: शिक्षा के माध्यम से एक बेहतर संस्कार देकर सुयोग्य और सुसंस्कृत नागरिक बनाने के लिए विद्यार्थियों में समझदारी पैदा करने का ये अनुकरणीय कार्य जसोलधाम कर रहा है. जिससे ये समूचा क्षेत्र गौरवान्वित हो रहा है. ये बात बालोतरा उपखण्ड अधिकारी राजेश कुमार ने श्री राणी भटियाणी मन्दिर संस्थान व इस्प्रिंग बोर्ड द्वारा जरूरतमंद परिवारों के विद्यार्थियों को आगे लाने के लिए शुरू की गई शत प्रतिशत छात्रवृत्ति योजना के पोस्टर विमोचन कार्यक्रम के दौरान कही.


छात्रवृत्ति योजना के पोस्टर विमोचन 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने कहा कि अधिकांश बच्चे गरीबी से घिरे हुए हैं तथा इन बच्चों के माता-पिता में शिक्षा दिलाने एवं बेहतर भविष्य देने की क्षमता नहीं है. अभाव के बीच राह में सपने टूट जाते है. उन्हीं सपनों को साकार करने में जसोलधाम लगा है.


उन्होंने कहा कि हर कोई अपने बच्चों के बारे में सोचता है, लेकिन श्री राणी भटियाणी मन्दिर संस्थान ने उन विधार्थियों के बारे में सोचा है जो कुछ कर गुजरने की चाह रखते है. ऐसे बच्चों को स्वाबलंबी शिक्षा के साथ-साथ उच्च शिक्षा के प्रति जोड़ने का कार्य संस्थान द्वारा किया जा रहा है.


संस्थान द्वारा बच्चों का भविष्य सवारा जाएगा 


श्री राणी भटियाणी मन्दिर संस्थान समिति सदस्य गुलाबसिंह डंडाली ने कहा कि संस्थान ने हमेशा सामाजिक सरोकारों के प्रति अपना कर्तव्य निभाया. अब लगातार दूसरे वर्ष भी उनका उद्देश्य जरूरतमंद विद्यार्थी जो पढ़ने के इच्छुक हैं तथा बेहतर शिक्षा नहीं ले पा रहे हैं उनको सामाजिक सहयोग से शिक्षित बनाने का काम किया जा रहा है.


उन्होंने कहा कि संस्थान द्वारा विद्यार्थियों में शिक्षा के साथ-साथ देश की बदलते परिवेश और संस्कृति के प्रति जागृति लाने का काम किया जा रहा है. वर्तमान समय में विद्यार्थियों के स्कूल, कॉलेज एवं ट्यूशन में बेहतर शिक्षा मिल रही है, लेकिन कुछ बच्चे पीछे रह जाते हैं. उनको आगे ले जाने के काम में संस्थान जुट गया है. बालोतरा जिले के उन जरूरतमंद परिवारों के विद्यार्थियों को वो शिक्षा का क्षेत्र उपलब्ध करवायेगा. जिसके द्वारा वो अपना ही नही परिवार व क्षेत्र का नाम रोशन करेंगे.


संस्थान ने पोस्टर विमोचन के साथ आज ही आरएएस व आईएएस के शत प्रतिशत छात्रवृत्ति योजना के पात्र आवेदक के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू कर दिया जो 10 सितम्बर तक चलेगी. साथ ही आवेदन के बाद 17 सितंबर को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बुड़ीवाड़ा में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के लिए प्रवेश फार्म जसोलधाम के सूचना केन्द्र पर उपलब्ध करवाए गए है. जिसके तहत रजिस्ट्रेशन करवा कर शत प्रतिशत छात्रवृत्ति योजना का हिस्सा बन सकेंगे.


ये भी पढ़ें- CM Ashok Gehlot: जयपुर के मेट्रो रूट का जल्द होगा विस्तार,सीएम गहलोत ने खोला खजाना

मोहनसिंह बुड़ीवाड़ा ने कहा कि श्री राणी भटियाणी मन्दिर संस्थान के द्वारा उन विद्यार्थियों के बारे में सोचा गया जो कुछ कर गुजरने की चाह रखते है. मन्दिर संस्थान द्वारा लगातार दूसरे वर्ष भी जरूरतमंद परिवारों के विद्यार्थियों के लिए इस्प्रिंग बोर्ड के माध्यम से सुनहरे सपनों को साकार करने का कार्य किया जा रहा है. जिससे यहां के बच्चों में पढाई के साथ संस्कार भरने का काम किया जाएगा तथा उच्च शिक्षा के पायदान पर पहुंच एक भारत श्रेष्ठ भारत बनाने में अपना योगदान दे सके.


ये रहे मौजूद


इस दौरान कुंवर हरिश्चन्द्रसिंह जसोल, मांगूसिंह जागसा, गजेंद्रसिंह जसोल, नारायणसिंह भाटा, हड़मतसिंह नौसर, उदयसिंह डंडाली, सुमेंरसिंह वरिया, गणपतसिंह सिमालिया, देवीसिंह कितपाला, सूरजभानसिंह दाखा, मोहनभाई पंजाबी व गणमान्य लोग मौजूद रहे