Barmer: सरहदी बाड़मेर जिले के कोजाराम हत्याकांड मामले में 4 दिन बीतने के बाद आखिरकार परिजनों समाज के लोगों की मांग पर प्रतिनिधिमंडल व प्रशासन के बीच सौहार्दपूर्ण वातावरण में सहमति बनी. जिसके बाद परिजन व समाज के लोग शव उठाने को लेकर राजी हुए. मांगों पर समझौता होने के बाद परिजन शव लेकर कोजाराम के पैतृक गांव असाड़ी रवाना हुए जहां पर अंतिम संस्कार किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

असाड़ी गांव निवासी दलित कोजाराम की गांव के ही कुछ लोगों द्वारा पीट-पीटकर हत्या करने के बाद परिजन व समाज के लोग न्याय की मांग को मोर्चरी के आगे बैठ गए थे और पीड़ित परिवार को 1 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता,दो परिवार के लोगों को सरकारी नौकरी, नामजद आरोपियों को गिरफ्तार करने, थानाधिकारी व पूर्व में मामलों की जांच अधिकारी एससी-एसटी सेल डिप्टी को निलंबित करने सहित विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे और कई दौर की प्रशासन के साथ वार्ता हुई लेकिन सफल नहीं हो पाई.


शनिवार दोपहर को कलेक्ट्रेट के आगे प्रदर्शन करने के बाद बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन चौहटन विधायक पदमाराम मेघवाल भोपालगढ़ विधायक पुखराज गर्ग कांग्रेस जिला अध्यक्ष फतेह खान सहित पीड़ित परिवार व समाज के लोगों के प्रतिनिधिमंडल की प्रशासन के साथ फिर वार्ता शुरू हुई और परिवार के 2 लोगों को संविदा पर नौकरी,आर्थिक मुआवजा, थानाधिकारी को निलंबित, एससी-एसटी सेल डिप्टी के खिलाफ कार्रवाई सहित जांच में दोषी पाए जाने वाले सभी आरोपियों को गिरफ्तार करने की बात पर सहमति बनी और उसके बाद परिजनों व समाज के लोगों ने शव को उठाकर पैतृक गांव असाडी के लिए लेकर रवाना हुए जहां पर अंतिम संस्कार किया जाएगा.


इस पूरे आंदोलन की अगुवाई करने वाले दलित नेता उदाराम का कहना है कि प्रशासन ने हमारी सभी मांगों को मान लिया है उसके बाद हम लोग धरना समाप्त कर रहे हैं. वहीं इस पूरे मामले को लेकर बाड़मेर जिला कलेक्टर लोकबंधु का कहना है कि समाज के लोगों को पीड़ित परिवार के साथ उनकी मांगों को लेकर चर्चा की गई और जो भी नियमानुसार परिवार की आर्थिक मदद की जाएगी साथ ही जो भी इस मामले में दोषी होगा उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई के बाद परिजन सहमत हो गए हैं और धरना समाप्त कर रहे हैं.


यह भी पढ़ें- 


लाडनूं के वकील को लॉरेंस गैंग की धमकी, भाइयों को परेशान न करो वरना जिंदगी खराब कर देंगे


भरतपुर के नदबई में पुलिस पर फिर हुआ पथराव, हालात हुए तनावपूर्ण, जानें पूरा मामला