Barmer news: बाड़मेर जिले के बालोतरा में राजकीय नाहटा जिला चिकित्सालय में उपचार के लिए आने वाले मरीजो को सुविधाओं का लाभ मिले जिसको लेकर श्री राणी भटियाणी मंदिर संस्थान लगातार सामाजिक सरोकार का कार्य कर रहा है. ये बात पचपदरा विधायक मदन प्रजापत ने जन सुविधार्थ आधुनिक शौचालय निर्माण के भूमिपूजन कार्यक्रम में कही. उन्होंने कहा कि जसोल माँ भटियाणी सा की इस क्षेत्र पर कृपा है. रावल किशनसिंह जी जसोल के मार्गदर्शन में ट्रस्ट सराहनीय कार्य कर रहा है. अब जन सुविधाओं का ध्यान रख जो निर्माण कार्य का कदम उठाया जिससे आमजन को लाभ मिलेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नाहटा अस्पताल प्रमुख चिकित्सा अधिकारी बी एस गहलोत ने कहा की कोविड काल से जब भी अस्पताल में उपकरणों व अन्य चिकित्सा संसाधनों की जरूरत महसूस की तब-तब मन्दिर संस्थान ने सेवा को अपना कर्म समझा. सेवा कार्य कर अस्पताल में पहुंचने वाले मरीजो को लाभ देने के उद्देश्य के चलते हम संस्थान के आभारी है. उन्होंने कहा कि ट्रस्ट के कार्यों से मानव समाज के कई लोगो को लाभ मिलेगा. मानव जीवन का उद्देश्य अपने स्वयं के लिए करने के साथ समाज के लिए भी महत्वपूर्ण होता है. उसी दिशा में श्री राणी भटियाणी मन्दिर संस्थान का समय-समय पर सहयोग रहा है. 


सभी कुछ न कुछ सेवा में अपने समर्पण को करे तो हम समाज को और परिष्कृत कर सकते है. संस्थान प्रबंधन कमेटी सदस्य गुलाबसिंह डंडाली ने कहा कि जसोल धाम में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के द्वारा मन्दिर में अर्पित किए जाने वाले पुंज को सेवा कार्यो में लगाकर संस्थान ने मानवीय संवेदना की मूर्त को प्रकट किया. अस्पताल प्रबंधन ने जब चिकित्सा सेवाओं में आवश्यकता को महसूस किया और मन्दिर संस्थान को अवगत कराया. जो संस्थान ने स्वीकार करते हुए उस कार्य को करवाने का बीड़ा उठाया. आज उसी कड़ी में मन्दिर प्रबंधन कमेटी ने निर्णय लेकर राजकीय नाहटा जिला अस्पताल में आने वाली प्रसूताओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए अत्याधुनिक शौचालय का निर्माण करवाया जा रहा है. 


ये भी पढ़ें- Whatsapp chat lock: अब कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी प्राइवेट चैट्स, जानें ये धांसू ट्रिक!


बता दे कि मन्दिर संस्थान ने चिकित्सा के क्षेत्र में अग्रणी कार्य करते हुए जसोल व आस पास के ग्रामीण इलाको के आम जन की स्वास्थय सुविधाओं को ध्यान मे रखते हुए सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र जसोल मे दुर्घटनाग्रस्त ऐम्बुलेंस को ठीक करवा कर पुन: आपातकालीन सेवाएँ शुरू करवाई जिसका लाभ मरीजों को मिल रहा है. संस्थान द्वारा चिकित्सा के क्षेत्र में अनेकों कार्य जैसे प्रतिवर्ष मिर्गी शिविर का आयोजन, विभिन्न चिकित्सालयों में शीतलहर के दौरान प्रतिवर्ष कंबल वितरण, साथ ही राजकीय नाहटा जिला चिकित्सालय बालोतरा में आई.सी.यू. वार्ड में शौचालय को मरम्मत करवाने का कार्य किया. 


कोविड-19 संकट की घड़ी (पहली लहर) में मुख्यमंत्री राहत कोष में 21 लाख की सहायता तथा संक्रमित मरीजों के उपचार हेतु नाहटा चिकित्सालय को पाँच मल्टी पैरा मॉनिटर मशीन, 15 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन, 15 टेबल टॉप पल्स ऑक्सीमीटर, 5 मल्टी पैरा मॉनिटर मशीन, मास्क, सैनेटाइजर, सैनेटाइजर चेम्बर, थर्मल स्क्रीनिंग मशीन, ऑक्सीमीटर इत्यादि सामग्री भेंट की गयी. आजादी के 75वें वर्ष के अमृत महोत्सव पर विभिन्न सरकारी अस्पतालों नाहटा जिला चिकित्सालय में 7 व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जसोल में 2 बेचें लोगो के बैठने हेतु भेंट की.


ये रहे मौजूद
इस दौरान हरिश्चंद्रसिंह जसोल, मांगुसिंह, स्वरूपसिंह जागसा, सुरजभानसिंह दाखा, गणपतसिंह सिमालिया, सुमेरसिंह वरिया, ऊदयसिंह, जगदीशसिंह डंडाली, रणवीरसिंह, जोगसिंह, प्रवीणसिंह, भूपतसिंह असाड़ा, प्रवीणसिंह, प्रेमसिंह टापरा, महिपालसिंह करणोत झंवर, सवाईसिंह, सुमेरसिंह डाभड़, हिन्दुसिंह जाजवा, मोहनभाई पंजाबी, राजेश भाई कौशल, चंपालाल माली, महेंद्र माली, मोहन जी माली (मनमोहन स्वीट्स) बालोतरा, अशोक जाट, ओमाराम जाट दुदुवा, नगर परिषद नेता प्रतिपक्ष महबुबखान, अस्पताल कर्मचारी दिनेश पँवार, मदनेश पँवार, अस्पताल कमेटी सदस्य शंकरलाल सलून्दिया व संस्थान मैनेजर जेठुसिंह आदि मौजूद रहे.