Run for Registan : बाड़मेर में शीतलहर के बीच युवाओं को जोश को हाई रखने के लिए युवा दिवस पर रन फॉर रेगिस्तान आयोजित किया जा रहा है. जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष रविंद्र सिंह भाटी की ओर से आयोजित किए जा रहे इस कार्यक्रम में हजारों की भीड़ जुटने का अनुमान लगाया जा रहा है. भाटी और उनकी टीम पिछले एक महीने से बाड़मेर जैसलमेर के अलग अलग गांवों में जाकर लोगों से संपर्क कर रही है. इसके लिए धर्मगुरुओं से लेकर समाजसेवियों से भी मदद ली जा रही है. पश्चिमी राजस्थान के इतिहास में इस तरह का ये पहला कार्यक्रम आयोजित हो रहा है.



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जयंती पर युवा दिवस के मौके पर बाड़मेर जिले के शिव में ये कार्यक्रम आयोजित हो रहा है. आयोजक रविंद्र सिंह भाटी का कहना है कि ये वो इलाका है जहां देसी खान पान और कड़ी मेहनत के दम पर लोग जीवन यापन करते थे. शुद्ध भोजन और शुद्ध आचरण की वजह से यहां लोगों की औसत उम्र 90 से 100 साल हुआ करती थी. लेकिन आधुनिकता की दौड़ में हम अपने मूल्यों को भूल चुके है. स्वास्थ्य के प्रति बेफिक्र हो चुके है. ऐसे में आधुनिकता की दौड़ के बीच एक बार फिर से रेगिस्तानी मूल्यों के लिए दौड़ लगाने की जरुरत है. उसी को ध्यान में रखते हुए रन फॉर रेगिस्तान का आयोजन किया जा रहा है.


ये भी पढ़ें- बीजेपी-कांग्रेस को सबक सिखाने फिर आ रही है RLP, 200 सीटों पर देगी टक्कर- हनुमान बेनीवाल


कैसे होगी मैराथन दौड़


बाड़मेर के शिव में आयोजित हो रही ये मैराथन दो हिस्सों में होगी. आयोजन स्थल शिव कस्बे से 3 किलोमीटर दूर है. सभी उम्र के लोग सबसे पहले 3 बजे शिव के गडरारोड चौराहे पर इकट्ठा होंगे. यहां से सभी लोग एक साथ चलकर तीन किलोमीटर दूर आयोजन स्थल तक पहुंचेंगे. दूसरे हिस्से में 8 किलोमीटर की दौड़ होगी. इस दौड़ में वही लोग हिस्सा लेंगे जिन्हौने रजिस्ट्रेशन कराया है. दौड़ में पहले दूसरे और तीसरे नंबर पर आने वालों को क्रमश: 31 हजार, 21 हजार और 11 हजार रुपए इनाम भी मिलेगा. शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होगा.



रन फॉर रेगिस्तान  ( Run for Registan ) को सफल बनाने के लिए जोधपुर के ग्रामीण इलाकों से लेकर बाड़मेर जैसलमेर में जनसंपर्क किया जा रहा है. ये कार्यक्रम पूरी तरह से गैर राजनीतिक बताया जा रहा है. जिसकी वजह से सभी पार्टियों के लोगों और सभी धर्म जाति के लोगों को इसमें आने का आह्वान किया जा रहा है.