बाड़मेर: जिला मुख्यालय पर गुरुवार को नेहरू युवा केन्द्र, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा स्वामी विवेकानंद जी की जंयती के अवसर पर राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर ‘‘विकसित युवा-विकसित भारत’’ विषय पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राजकीय पीजी महाविद्यालय बाड़मेर के सहायक आचार्य एवं एनएसएस अधिकारी प्रो. मुकेश जैन ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद जी ने शिकागो धर्म सम्मेलन में भाग लेकर भारत को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान दिलाई थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हमें उनके विचारों को अपनाकर आगे बढ़ना चाहिए. उन्होंने कहा कि विकसित युवा विकसित भारत का आधार स्तंभ है. नये साल में नये संकल्प के साथ दृढ़ निश्चय के साथ परिश्रम करें व सफलता अर्जित करें. नशा जीवन के नाश का कारण है, युवाओं को हर प्रकार के नशे से बचना चाहिए तथा अन्य लोगों को भी नशा न करने के लिए प्रेरित करंे.


इस अवसर पर पूर्व क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नरेन्द्र तनसुखाणी ने कहा कि आत्महत्या के बढ़ते मामले चिंता का विषय है. आत्महत्या एक महापाप है. अनमोल जीवन में गलत रास्तों की बजाय अच्छे रास्ते पर चलकर समय की सार्थकता को ध्यान में रखते हुए दृढ़ संकल्प के साथ सकारात्मक विचार अपनाएं.


नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा अधिकारी सचिन पाटोदिया ने नेहरू युवा केन्द्र संगठन के बारे में बताते हुए संगठन के उद्देश्यों को युवाओं के समक्ष रखते हुए कहा कि युवा देश का कर्णधार है. संगठन का उद्देश्य है कि युवा स्वयंसेवकों के माध्यम से केन्द्र व राज्य की जनकल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों, योजनाओं तथा जनहित कार्यो को आमजन तक पहंुचाना है. देश का विकास तभी संभव हैं, जब हम सभी एकता व भाईचारे की भावना के साथ कार्य करें.


कार्यक्रम में बड़ी संख्या में युवा रहे मौजूद
इस दौरान कार्यक्रम में नेहरू नवयुवक मण्डल अध्यक्ष इमदाद खान, युवा लक्ष्मण प्रजापत व प्रदीप सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किये. कार्यक्रम सहायक व लेखाकार घेवरचंद प्रजापत ने आभार व्यक्त किया तथा मंच संचालन सद्दाम हुसैन ने किया. इस अवसर पर राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन का सीधा प्रसारण भी केन्द्र परिसर में युवाओं को दिखाया गया. इस अवसर पर हनुमानराम, मोतीसिंह, बीरबल नेहरा, भरतसिंह, राम गोस्वामी सहित युवा मौजूद रहे.