बाड़मेर: जिले के सभी उपखंड मुख्यालयों पर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के कार्यकर्ताओं ने किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा क्लेम दिलाने व बाड़मेर जिले में बंद पड़े बजरी खनन को शुरू करवाने की मांग को लेकर ज्ञापन सौप मांग की है. राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के नेतृत्व में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा गया .


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्ञापन में बाड़मेर जिले में गत 4 सालों से हटके प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के किसानों को क्लेम दिलाने खरीफ फसल ऋण का ब्याज माफ करने बजरी शुरू करने सहित विभिन्न मांगों को लेकर ज्ञापन दिया गया . किसानों ने ज्ञापन में बताया कि पिछले 4 साल से बाड़मेर जिले के किसानों को अकाल पड़ने व सूखाग्रस्त घोषित होने पर भी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का बीमा कंपनी द्वारा मनमानी करके बीमित राशि को बढ़ती महंगाई में बढ़ोतरी करने के बजाय लगभग 70% घटा दिया और ना ही क्लेम दिया गया.


बीमा कंपनी ने 4 साल में आंकड़ों के अनुसार 2018 में भीषण अकाल पड़ा और 2021 में 1000 करोड़ का क्लेम बन रहा है, लेकिन कंपनी देने से मना कर रही है इस प्रकार 4 सालों में घोटाले कर दिए किसानों ने केंद्र व राज्य सरकार द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए उनकी जांच कराकर कंपनी को ब्लैक लिस्ट करने और किसानों को बकाया क्लेम दिलाने की मांग की.


साथ ही किसानों ने बजरी के वैध खनन को शुरू करने किसानों से खरीफ फसल ऋण में वसूली के ब्याज को वापस दिए जाने व खस्ताहाल सड़कों, व अघोषित बिजली कटौती से हो रही परेशानी से निजात दिलाने व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गुडामालानी में रिक्त पदों को भरने व शिक्षा के क्षेत्र में महाविद्यालय विद्यालयों में रिक्त पदों को भरने की मांग की.


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें