Rajasthan Weather Update: मानसून की दस्तक के बाद से राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश का दौर जारी है.आगमी 24 घंटों में प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के वज्रपात की संभावना है.भारी बारिश के कारण इलाकों के रास्तों पर जलभारव की स्थिति भी देखी जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


बीती शाम जोधपुर समेत कई इलाकों में मौसम का मिजाज आचानक बदल गया. दिन भर हुई गर्मी और उमस के बाद शाम के समय लोगों को राहत मिली.बारिश होने से मौसम खुशनुमा हो गया.भारी बारिश के कारण कई क्षेत्रों में बिजली कटवती की समस्या भी देखने को मिली.



मौसम केंद्र ने आज यानी 6 जुलाई को पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की गतिविधियां जारी रहने और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं कल 7 और 8 जुलाई को भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने और उत्तर-पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में बोढ़ोतरी होने की संभावना है.



आगमी 2 से 3 दिनों में बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ आधी और बारिश होने की संभावना है.मौसम विभाग बूंदी,कोटा,बारां,झालावाड़ जिलों के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ वज्रपात और मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है.इस दौरान हवा की गति 30 से 40 KMPH की संभावना है.साथ विभाग ने इन सभी भागों में  ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है.




अलवर,भरतपुर,धौलपुर,चित्तौड़गढ़,प्रतापगढ़,राजसमंद,उदयपुर,बांसवाड़ा,सवाईमाधोपुर के इलाकों में मेघगर्जन के साथ वज्रपात और मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है.इन सभी जिलों में येलो अलर्ट विभाग ने जारी कर रखा है.



राज्य में हो रही मानसूनी बारिश के कारण राज्य के कई हिस्सों में सड़कों पर जलभराव की स्थिति भी देखने को मिल रही है,तो वहीं बारिश के बाद लोगों को घंटों बिजली का इंतजारी भी करना पड़ रहा है.भारी बारिश की चेतावनी के चलते टोंक जिले में 2 दिन का अवकाश भी घोषित कर दिया गया है.



6 व 7 जुलाई का सभी स्कूलों में अवकाश घोषित  किया  गया है.भारी बारिश व बाढ़ की चेतावनी के चलते जिला कलेक्टर ने अवकाश घोषित  किया है.वरिष्ठ नागरिकों के अनुसार इस एक दिन की मानसून की बारिश ने 1980 व 1997 की यादें ताजा कर दी.


यह भी पढ़ें:आज 6 जुलाई से आषाढ़ गुप्त नवरात्र, जानें घट स्थापना का शुभ मुहूर्त और पूजाविधि