नई दिल्ली: राजस्थान में चल रहे गुर्जर आरक्षण आंदोलन के दौरान रविवार को धौलपुर में हुए उपद्रव के बाद एहतियात के तौर पर राज्य में पुलिस सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है. फिलहाल पुलिस ने धौलपुर में धारा 144 लागू कर दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूत्रों के अनुसार, धौलपुर के पूरे प्रकरण के बाद राज्य पुलिस के आलाधिकारी राज्य में आंदोलनकारियों की गतिविधियों पर अपनी पैनी निगाहें बनाए हुए हैं. इस दौरान पूरे राज्य में पुलिस बल को आवश्यक दिशा- निर्देश भी जारी किया गया है.  इसके अलावा राज्य के सवाई माधोपुर के पास राज्य पुलिस ने एसटीएफ, आरपीएफ और एसडीआरएफ की कंपनियों को तैनात किया है. 



इस संबंध में धौलपुर के एसपी अजय सिंह ने बताया कि फिलहाल पूरे जिले में धारा 144 लागू है. जिसके लिए जिला कलेक्टर नेहा गिरी ने आदेश जारी किया है. वहीं गुर्जर बाहुल्य क्षेत्रों में एसपी ने पुलिस को विशेष निगरानी बनाए रखने का आदेश दिया है. 



आपको बता दें कि, आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर समाज के लोगों ने रविवार को हाईवे जाम किया था. जिस दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुए विवाद के कारण उपद्रवियों ने पुलिस की तीन गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया था. उपद्रव के दौरान आंदोलनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया था. इस दौरान वहां मौजूद पुलिसकर्मियों को प्रदर्शनकारियों ने 1 किलोमीटर दूर तक खदेड़ा था. इस पथराव के दौरान कई पुलिसकर्मी चोटिल हुए थे. 


धौलपुर में नहीं हुई थी हवाई फायरिंग


वहीं, डीजी (लॉ और ऑर्डर) एमएम लाठर ने बताया कि पुलिसकर्मियों द्वारा धौलपुर में कोई भी हवाई फायरिंग नहीं की गई थी. पुलिस ने स्थिति बिगड़ने पर आंसू गैस के गोलें छोड़े थे. इस दौरान प्रदर्शनकारियों द्वारा किए गए पथराव में 4 से 5 पुलिसकर्मी घायल हो गए थे. उन्होंने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की एक बस व दो गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया था. इस दौरान एक पुलिस चौकी पर भी पथराव किया और वहां मौजूद पुलिसकर्मियों से मारपीट कर चौकी में आग लगाने का प्रयास भी किया. धौलपुर में हुई घटना के बाद पुलिस और भी मुकदमे प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दर्ज कर रही है.


सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा भड़काऊ वीडियो


गुर्जर आरक्षण आंदोलन को लेकर सोशल मीडिया पर कुछ भड़काऊ वीडियो फैलाए जा रहे हैं. जिस पर पुलिस मुख्यालय मॉनिटरिंग कर रहा है. पुलिस के आला अधिकारियों ने सोशल मीडिया पर फैलाए जा रहे भड़काऊ वीडियो के झांसे में नहीं आने की अपील की गई है. साथ ही ऐसी वीडियो के बारे में पुलिस को सूचना देने की अपील की गई है.