Bhilwara news: भारत सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रति व्यापक जन जागरूकता एवं इनसे वंचित लोगों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा (शहरी) का जिले में शुभारम्भ सोमवार को रोड़वेज बस स्टेड के पास स्थित संगीत कला केन्द्र से किया गया. जिले में शहरी क्षेत्रों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का संचालन आगामी 24 दिसम्बर तक जिले के चिन्ह्ति 14 स्थानों पर किया जायेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये रहे मौजूद
जिला स्तरीय समारोह में अतिथि भीलवाड़ा विधायक अशोक कुमार कोठारी, नगर परिषद सभापति राकेश पाठक, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन ब्रह्मलाल जाट, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्रीमती वंदना खोरवाल, ओएसडी मोहम्मद ताहिर, नगर परिषद आयुक्त हेमाराम सहित अन्य जनप्रतिनिधि व विभिन्न विभागीय अधिकारी मौजूद रहे.



विधायक कोठारी ने क्या कहा ?
इस अवसर पर समारोह में विधायक कोठारी ने आमजन को संबोधित करते हुए कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विकसित भारत की जो संकल्पना रखी है. इसमें हर देशवासी की भागीदारी बेहद जरूरी है. यात्रा के दौरान न केवल आमजन को योजनाओं की जानकारी मिलेगी, बल्कि पात्र व्यक्तियों को इससे जुड़ने के लिए जागरूक भी किया जाएगा.


उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा हर पात्र परिवार को पीएम उज्जवला गैस योजना, पीएम किसान सम्मान निधि, पीएम स्वनिधि, आयुष्मान भारत आदि योजनाओं से आमजन एवं किसानों के जीवन में बदलाव आया है.
लाभ लेने के लिए आह्वान किया
नगर परिषद सभापति राकेश पाठक ने आमजन से अधिकाधिक संख्या में आयोजित शिविरों में लाभ लेने के लिए आह्वान किया. उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कल्याणकारी योजनाओं का लाभ वंचित पात्र व्यक्तियों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है.



प्रचार वाहन की विधिवत पूजा अर्जना 
कार्यक्रम के दौरान जनप्रतिनिधियों ने जिले के लिए तैयार किए गए विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रचार वाहन की विधिवत पूजा अर्जना की गई. यह प्रचार वाहन आयोजित शिविरों में पहुंचकर भारत सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के प्रति जन जागरूकता लाकर वंचित को योजनाओं से जोड़ने के लिए जागरूक करेंगे.आयोजित कार्यक्रम के दौरान विडियो क्लिप के माध्यम से आमजन को केन्द्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई. 


इन योंजनाओं पर बात 
अतिरिक्त जिला कलक्टर ब्रह्मलाल जाट ने कार्यक्रम के दौरान आमजन को विकसित भारत के लिए संकल्प दिलाया। संगीत कला केन्द्र तथा सेमुमा राजकीय कन्या महाविद्यालय की छात्राओं ने नृत्य की प्रस्तुति दी. कार्यक्रम में संबंधित विभाग के अधिकारियों ने आयुष्मान भारत योजना, पीएम उज्जवला योजना, पीएम स्वनिधि योजना, आधार अपडेशन, हेल्थ कैंप संबंधी जानकारी आमजन को दी.


स्टॉल्स का किया अवलोकन


कार्यक्रम के दौरान अतिथियों ने भारत सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए आमजन के लिए लगाई गई विभागों की स्टॉल्स का अवलोकन किया. उन्होंने अधिकारियों से अधिकाधिक संख्या में पात्र आमजन का योजनाओं में रजिस्ट्रेशन के निर्देशित किया. कार्यक्रम के दौरान जिला क्षय रोग नियंत्रण अधिकारी डॉ0 प्रदीप कटारिया ने टीबी रोग के बचाव के बारे में ग्राम स्तर पर जागरूकता फैलाने के संबंध में जानकारी दी और निक्षय मित्र तथा टीबी मरीज़ को उसके पूरे ईलाज के दौरान दिये जाने वाले निक्षय पोषण किट के संबंध में जानकारी दी गयी. इस दौरान उन्होंने शरीर को विभिन्न प्रकार के रोगों से बचाव के लिए लोगों से चिकित्सा विभाग की ओर से चलाए गये जांच शिविर में आकर एनसीडी स्क्रीनिंग व टीबी रोग की जांच करवाने हेतु कहा.


सौंपे गैस कनेक्शन


इस दौरान अतिथियों ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन व चूल्हे का वितरण किया. 


यह भी पढ़ें: वाणिज्य कर विभाग समीक्षा बैठक, रवि कुमार ने दिए दिश-निर्देश