Bhilwara News: रायला NGT के 24 जूलाई 2023 के आदेश में रायला धर्म तालाब खसरा संख्या 739 व केचमेंट एरिया सर्वे नम्बर 707 से अतिक्रमण को हटाकर सर्वे नम्बर 2440 पानी का नाला है,  उसका सारा का सारा पानी अवरूद्ध हो रहा है. उससे पुनः धर्म तालाब सर्वे नम्बर 739 में लाना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

परन्तु नाले के बीच में पेट्रोल पंम्प व विधालय भवन वह मकान होने से पानी इस तालाब में नहीं आ रहा है. कार्ट के आदेश की पालना भी प्रशासन द्वारा सही तरीके से नहीं की जा रही है. इसके खिलाफ NGT में एक अवमानना की कार्रवाई के लिए अनुरोध किया था, जिस पर प्रशासन द्वारा लिपापोती कर रहा है.


पेट्रोल पंम्प व निजी भवन व मकानों को केचमेंट एरिया से हटाने में प्रशासन हिम्मत नहीं जुटा पा रहा है. NGT के आदेश को 14 माह हो गये हैं, परन्तु अतिक्रमण नहीं हट रहा है. इस बार इतनी बारिश होने के बावजूद भी धर्म तालाब पुरा का पुरा खाली पड़ा हुआ है.


इसके लिए प्रशासन जिम्मेदार है. प्रशासन द्वारा अतिक्रमणकारियों को तीन-तीन बार नोटिस देकर पुनः रुक जाता है. अतिक्रमण ज्यों के त्यों बना हुआ है. इससे पुरे रायला ग्रामवासियों में भारी रोष व्याप्त है. इससे ऐसा लगता है कि प्रशासन पुरी तरह से दबाव में आकर के न्यायालय के आदेश की धज्जियां उड़ा रहा है.


बार-बार नोटिस देकर अतिक्रमण नहीं हटाने से अतिक्रमणकारियों को बचने का मौका दे रहे हैं. भीलवाड़ा सिविल कार्ट में चार अतिक्रमियों को तहसीलदार के अनुपस्थित रहने से अंन्तरिम स्थगन मिल गया है, जिससे NGT कार्ट के आदेश का घोर उल्लंघन किया जा रहा है.


वहीं प्रशासन ने रविवार को धर्म तालाब में कारवाई की. पेट्रोल पंप के सामने का बरिज तोड़ा गया. प्रशासन द्वारा दोपहर 2 बजे से कारवाई चालू की गई. उपखंड अधिकारी श्री कांत व्यास ने बताया कि चौथ मातेश्वरी पेट्रोल पंप व एक निजी स्कूल को सील किया गया. 


वहीं प्रशासन को पर्याप्त पुलिस जाप्ता नहीं मिला, जिसके कारण कारवाई धीमी रही. NGT कार्ट के आदेश पर जिला कलेक्टर व प्रशासन को 21 दिन का टाइम दिया गया था. लेकिन धर्म तालाब को मुल स्वरूप में लाकर के 21 दिन में रिपोर्ट पेश करने को कहां गया था. लेकिन प्रशासन ने अंतिम दिन ही क्यों मात्र 5 घंटे एक ही नाले पर जेसीबी चलाकर के लिपापोती की गई. इस दौरान उपखंड अधिकारी श्री कांत व्यास तहसीलदार चौखाराम चौधरी थानाधिकारी बच्छराज चौधरी व समस्त गिरदावर पटवारी सचिव सहित ग्रामीण लोग उपस्थित थे.


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!