Bhiwara news: भीलवाड़ा जिले के मांडलगढ़, कोटडी क्षेत्र में बजरी खनन पर प्रतिबंध होने के बाद भी क्षेत्र में बजरी की अवैध तरीके से खुदाई निरंतर जारी हैं. इसका नजारा कोटडी उपखंड क्षेत्र में देखने को मिलता है, जहां बजरी माफिया पारोली, कोटड़ी और बड़लियास थाना क्षेत्रों से होकर गुजर रही बनास, कोठारी, बेड़च नदियों से लगातार बजरी का अवैध खनन कर रहे हैं. वहीं महज कुछ दूरी पर अवैध बजरी खनन का यह गोरखधंधा बिना किसी रोक-टोक के निकलते देखा जा सकता हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ेंः बारां में पत्नी ने प्रेमी को बुलाया घर, फिर कर दी अपने पति की हत्या


 50 से 100 फुट तक खनन कर जमीन की खोद डाली


प्रशासन की बेरूखी इतनी बढ़ी है कि  बेडुन्दा गांव में सरकारी जमीन पर 50 से 100 फुट तक खनन कर जमीन की खोद डाला गया है. पिछले कई महीनों से बनास नदी में अवैध रूप से बजरी खनन चल रहा हैं. प्रशासन और अधिकारियों की मिलीभगत के चलते कोई कठोर कार्रवाई नहीं हो पाती हैं  जब कोई कार्रवाई होती हैं तो उसमें जनप्रतिनिधियों का दखल आ जाता है. बता दें कि नेताओं की शह पर पारोली थाना क्षेत्र में खनन माफिया सक्रिय हैं . रसूखदार और धन के बल पर सरकारी कार्रवाई नहीं होने दी जा रही है . अफसर भी आंखें मूंदे बैठे हुए हैं ।


सबको हिस्सा पहुंच रहे है हिस्सा


वैध रूप से बजरी खनन को लेकर ग्रामीणों ने बताया कि खनन माफिया ने  सरकारी जमीन को खोद डाला और बजरी को डंपरों में भरकर लेकर ले जाते हैं. इस पर ग्रामीणों का आरोप है कि खनन माफियाओं और पुलिस की मिलीभगत है. जिस वजह से वे बेखौफ खनन कर धन कमा रहे हैं। सबको हिस्सा पहुंच रहा है।


पीडितों की कहिन
इसी बीच एक मामला सामने आया है जिसमें  गांव के  रहने वाले शंकर बैरवा व श्रीराम भील ने 6.50 बीघा जमीन खेती-बाड़ी करने के लिए बेडुन्दा गांव के पास बनास नदी के किनारे 2019 में खरीदी थी . उनकी  जमीन के आगे सरकारी जमीन है जिस पर दबंग बजरी माफियाओं के जरिए रात को एलएनटी जेसीबी मशीन लगाकर बजरी निकालकर डंपर में भरकर क्षेत्र के अमरपुरा की चरागाह भूमि में अवैध रूप से बजरी का स्टॉक लगाया जा रहा है । हमने इस संबंध में कोटडी तहसीलदार कोटडी उपखंड अधिकारी व पारोली थाना अधिकारी को लिखित रूप में रिपोर्ट दी कि हमारी जमीन के पास सरकारी बिल्ला नाम जमीन है जिस पर क्षेत्र के दबंगों ने रात्रि को एलएनटी मशीन लगाकर डंपरो भरकर अमरपुरा गांव के चरागाह भूमि में अवैध रूप से स्टॉक कर बजरी को बाहर भेजी जा रही है
क्या कहना.
इस संबंध में ग्रामीण मेरे पास आए थे कि हमारी जमीन के आगे कुछ दबंगों ने बजरी का अवैध खनन कर रहे हैं हमारी जमीन से मात्र कुछ दूरी बची हैं ।इसको लेकर मैंने उनके सामने ही इस मामले को लेकर फोन के माध्यम से कोटडी तहसीलदार व पारोली थाना अधिकारी को अवगत कराया.


यह भी पढ़ेंः बारां में पत्नी ने प्रेमी को बुलाया घर, फिर कर दी अपने पति की हत्या