Bhilwara: जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने मंगलवार को यूआईटी और नगर परिषद के अधिकारियों के साथ शहर के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा दिया. उन्होंने शहर के विभिन्न सर्किल्स, मुख्य सड़कों पर हो रहे अतिक्रमण, सड़कों के दुरुस्तीकरण, सफाई व्यवस्था और कचरा प्रबंधन को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए. इस दौरान उपखंड अधिकारी डॉ पूजा सक्सेना, नगर विकास न्यास ओएसडी रजनी माधीवाल और नगर परिषद आयुक्त श्रीमती दुर्गा कुमारी सहित अन्य अधिकारी भी साथ मौजूद रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- Indian Law: जेल जाना है क्या? अगर नहीं, तो लड़कियों को इतने सेकेंड से ज्यादा ना घूरें


वृद्ध सब्जी विक्रेता कैलाश बाई को दी इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना की जानकारी - जिला कलेक्टर मोदी ने आरसी व्यास कॉलोनी स्थित मजदूर चौराहा पर सब्जी विक्रेता वृद्ध महिला कैलाश बाई से बात की और इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना की जानकारी दी. उन्हें बताया कि राज्य सरकार की ओर से शहरी क्षेत्र में लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने और निम्न आय वर्ग के लोगों को रोजगार स्थापित करने के लिए एक साल के लिए ब्याज मुक्त 50 हजार रुपए का ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है. साथ ही नगर परिषद के अधिकारी को उनके घर जाकर योजना संबंधी आवेदन पूर्ण करवाने के लिए भी निर्देशित किया. उन्होंने वहां मौजूद मजदूरों को इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की जानकारी दी और नगर परिषद आयुक्त को वार्ड वार सर्वे करवाकर शहरी रोजगार गारंटी योजना तथा शहरी क्रेडिट कार्ड योजना से लोगों को जोड़कर लाभान्वित करने के लिए निर्देशित किया.


यह भी पढ़ें- नागौर से शादी में शामिल होने पुष्कर पहुंचे दंपति, रिसॉर्ट से चोरी हुए 18 लाख के गहने


सड़कों के दुरूस्तीकरण और अतिक्रमण को लेकर दिए निर्देश - जिला कलेक्टर मोदी ने सांगानेरी गेट स्थित सर्किल, रामस्नेही अस्पताल नेहरू रोड का दौरा किया और स्थानीय लोगों से सड़को की मरम्मत, पेचवर्क तथा पार्किंग समस्या के संबंध में जानकारी ली. इसके पश्चात पुर रोड़ पर प्रतापनगर स्कूल के बाहर सर्विस लाइन पर लगे ठेले, दुकानों एवं अतिक्रमण के संबंध में यूआईटी के अधिकारियों को निर्देशित किया. उन्होंने पन्नाधाय सर्किल, आजाद नगर पर फुटपाथ पर लगे फास्टफूड के ठेलों और सर्किल पर लगें पोस्टर, बैनर हटवाने के लिए निर्देशित किया. उन्होंने मीरा सर्किल और देवनारायण सर्किल पर क्षतिग्रस्त सड़को को लेकर न्यास अधिकारी रवीश श्रीवास्तव को मरम्मत के लिए निर्देश दिए.


सफाई व्यवस्था, स्वच्छता बनाए रखने और कचरा समय पर उठाने के निर्देश दिए


जिला कलेक्टर ने सत्यम कॉम्प्लेक्स पर स्थित रैन बसेरे का निरीक्षण किया और निर्देश दिए कि ठंड को देखते हुए कोई भी व्यक्ति सड़क पर सोने को मजबूर ना हो, उन्हें रेन बसेरा में ठहरने की उत्तम व्यवस्था दी जाए. उन्होंने नगर परिषद आयुक्त को शहर की सफाई व्यवस्था को सुधारने के लिए वार्ड वाइज टीमें बनाकर उनकी जिम्मेदारी निष्चित करने और वार्डों का दौरा कर सफाई व्यवस्था जांचने के निर्देश दिए साथ ही कहा कि ऑटो टिपर के माध्यम से कचरा, कचरा स्टैंड पर ना भेज कर सीधे डंपिंग यार्ड में भिजवाया जाए.


Reporter- Dilshad Khan