Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो गया है. ज्यादातर जिलों में भारी बारिश का दौरा साफ-साफ दिख रहा है.क्षेत्र भर में मानसून की अगवानी के साथ ही झमाझम बारिश होने से कई क्षेत्रों में समय पर बुआई भी शुरु हो गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मौसम केंद्र के अनुसार, पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर भागों में मानसून सक्रिय रहा और जयपुर,अजमेर,कोटा भरतपुर,उदयपुर के कई भागों में बारिश हुई.वहीं टोक के आसपास के इलाकों में ज्यादा भारी बारिश की संभावना है.



मानसून की बारिश से तापमान में 6 से 7 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. राज्य के कई इलकों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश दर्ज की गई. पश्चिमी राज्य के बीकानेर संभाग में आने वाले 2 से 3 दिन दोपहर बाद मेघगर्जन और आधी के साथ भारी बारिश होने की संभावना है.



टोंक,सवाईमाधोपुर,करौली,भीलवाड़ा,बूंदी,बारां,कोटा,झालावाड़ाजिलों के कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ वज्रपात की संभावना है.इस दौरान हवा की गती 30 से 40 kmph की संभावा है.



पिछले 24 घंटों में जयपुर शहर में 96 MM बारिश दर्ज हुई है. राज्य के कई इलाकों में  रुक-रुक कर मध्यम से तेज बारिश दर्ज की गई. मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां आगामी दो-तीन दिन पूर्वी राजस्थान के कई भागों में जारी रहने की संभावना है.



मौसम केंद्र ने निर्देश जारी करते हुए बताया है कि मेघगर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण ले,पेड़ों के नीचे बिल्कुल ना जाएं.इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें.बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.



मौसम केंद्र के अनुसार, आगामी 48 घंटों में मेघगर्दन के भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है.राज्य में बारिश के कारण सड़कों पर जलभराव की स्थिति देखी गई.वहीं नवलगढ़ कस्बे में गुरुवार को हुई मानसून की पहली अच्छी बरसात में नगर पालिका के नालों की सफाई की पोल खोल दी है.



कृषक बाहुल्य बेगूं क्षेत्र में गुजरे 24 घंटे में 30 मि.मी. बारिश होने के साथ ही अब तक 158 मि. मी. बारिश दर्ज की जा चुकी है.क्षेत्र के बांधो और तालाबों में पानी की आवक शुरू नहीं हुई है.अच्छी बारिश के चलते मौसम सुहाना हो गया है और लोगों को उमस से राहत मिली है.6 जुलाई को पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में तेज बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेगी. 7-8 जुलाई को कुछ हिस्सों में तेज बारिश, तो कुछ जगहों पर हल्की कमी आ सकती है.



यह भी पढ़ें:कांग्रेस नेता टीकाराम जूली ने PM मोदी के बयान का किया पलवार,कहा- रावण ने भगवान राम..


यह भी पढ़ें:रातों-रात अमीर बना देंगे वास्तु के ये उपाय, बिजनेस वालों से ज्यादा बरसेगा धन