Lunkaransar, Bikaner News: किस्मत से हर बार लड़ने वाला, बंजर जमीन पर फसल लहराने का जज्बा रखने के बाद भी हर बार निराशा को हाथ लगाने वालों को ही शायद किसान कहते है. कुछ ऐसा ही बीकानेर क्षेत्र के किसानों के साथ हो रहा है, एक के बाद एक आई आपदा के साथ-साथ लगातार मौसम की मार ने किसानों को खून के आंसू रोने को मजबूर कर दिया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दो दिनों से हो रही बारिश के साथ ओलावृष्टि ने खेत में खड़ी फसल तो खराब की है. साथ ही जो पिछली पक्की-पकाई तोड़ी हुई फसल थी, उसको को भी बर्बाद कर दिया. किसानों को अपनी किस्मत मुठी में रेत की तरह निकलती नजर आ रही है.


पश्चिमी विक्षोभ के कारण जिले में दो दिन से आए मौसम के बदलाव ने गर्मी से एक तरफ से राहत दी है, वहीं दूसरी तरफ किसानों की कमर तोड़ दी है. बीकानेर के लूणकरणसर क्षेत्र के मनाउसर, शेखसर, राजपुरा हुड्डान, राजासर करनीसर, सूईं,भाटवाला बखुसर,तोलासर सहित दर्जनों गांवों में हुई भयंकर ओलावृष्टि से  तीन माह पूर्व की गई ईसबगोल, चना, सरसो की बिजाई की गई फसलें अब पूरी तरह पकड़ करने को तैयार थी. 


किसानों के चेहरों पर खुशी भी थी कि फसल पक गई  है और जल्द ही उसे बाजार में बेचकर वह अपने और परिवार के सपने पूरे करेगा, लेकिन ओलावृष्टि और तेज बारिश ने सपनों को चौपट कर दिया है. 


किसान धर्मवीर कहते है कि ओलावृष्टी के कारण किसानों की फसल खराब हो गई है.  इस आपदा ने किसान को झंझोड़ कर रख दिया है. सरकार व जिला प्रशासन जल्द ही गिरदावरी की रिपोर्ट तैयार करवा कर उचित मुआवजा दे.किसान हमेशा कभी सिंचाई पानी तो कभी मौसम की मार से रूबरू होता रहता है. बेमौसम हुई ओलावृष्टि से हुए किसानों के नुकसान को लेकर किसानों को एक आस है कि राजस्थान के संवेदनशील सरकार जरूर उन्हें उचित मुआवजा मुहैया करवाएगी. 


यह भी पढ़ेंः क्या बागेश्वर महाराज से शादी करने वाली हैं जया किशोरी? वीडियो में दिया जवाब


यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में बारिश के साथ जमकर हुई ओलावृष्टि, मौसम विभाग का अलर्ट जारी