Bikaner News: मूक-बधिर बच्चों में कौशल विकास हेतु डागा पैलेस में आयोजित पांच दिवसीय शिविर में पशुपालन मंत्री जोराराम कुमावत और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग मंत्री अविनाश गहलोत ने शिरकत की. इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में पशुपालन मंत्री जोराराम कुमावत ने कहा कि मूक-बधिर बच्चों के कौशल प्रशिक्षण के लिए मानव सेवा के भाव से ओतप्रोत यह शिविर समाज के लिए प्रेरणादायक है. 

 

हर हाथ को हुनरमंद बनाना है मकसद 

उन्होंने शिविर के आयोजकों को इस पुनीत कार्य के लिए बधाई दी और कहा कि हर हाथ को हुनरमंद बनाना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विजन है. वंचित वर्ग के बच्चों के विकास और उन्हें आजीविका के लायक बनाने की दिशा में ये संस्थाएं सराहनीय काम कर रही हैं. रोजगारोन्मुखी शिक्षा इन बच्चों के लिए अति आवश्यक है. हाथ का हुनर सीख कर आगे चलकर ये बच्चे आत्मनिर्भर बनेंगे तथा देश के विकास में भी योगदान दे सकेंगे.

 

बच्चों को हुनरमंद बनाने की दिशा में एक अभिनव प्रयास 

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग मंत्री अविनाश गहलोत ने कहा कि देशभर के 1100 मूक-बधिर बच्चों को हुनरमंद बनाने की दिशा में यह अभिनव प्रयास किया गया है. यह शिविर हर हाथ को हुनरमंद और आत्मनिर्भर बनाने के सरकार के सपने को साकार करने की दिशा में अहम योगदान देगा. उन्होंने कहा कि मूक-बधिर पैदा होना विधि का विधान है लेकिन इन संस्थाओं के सहयोग से इस श्रेणी के बच्चों को भी समाज की मुख्यधारा में लाया जा सकेगा. हुनर के जरिए वे आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन‌ सकेंगे. 

 

गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में हुआ दर्ज 

कार्यक्रम में महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने भी इस अभिनव प्रयास की बधाई दी. गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड से डॉ मनीष बिश्नोई ने इस शिविर के अभ्यर्थियों द्वारा दो वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की घोषणा की. उन्होंने बताया कि इतनी बड़ी संख्या में मूक-बधिर बच्चों को एक साथ शैक्षणिक भ्रमण करवाने को गोल्डन बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है. साथ ही एक साथ हजार से अधिक मूक-बधिर बच्चों द्वारा राष्ट्र गान परफार्म करने को भी गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में रिकॉर्ड के रूप में दर्ज किया गया है.

 


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!