Bikaner: साइबर क्राइम की घटनाएँ लगातार बढ़ती जा रही है और बढ़ती वारदातों ने आम जन के साथ साथ पुलिस को भी सकते में डाला है. ऐसे में बीकानेर में भी पिछले दिनों साइबर क्राइम की हुई घटनाओं ने आम जन की नींदे उड़ा दी जहां हाल ही महिला के साथ लाखों रुपए की ऑनलाइन ठगी की बात करें या इससे पहले व्यापारी के खाते से 70 लाख गायब होने की घटना पुलिस के सामने इन दिनों साइबर क्राइम एक बड़ी चुनौती के तौर पर सामने निकलकर आया है .


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लगातार बढ़ रही घटनाएं


बीकानेर में पुलिस ने साइबर क्राइम को रोकने के लिये साइबर रेस्पोंड टीम का गठन किया है. जो किसी भी क्राइम घटना को रोकने के लिये तत्पर काम करती है. बीकानेर में हुई घटना के बाद पुलिस ने आम जन को जागरूक रहने और किसी भी ऑनलाइन फ्रॉड और ठगी से बढ़ने को लेकर मुहिम भी शुरू की लेकिन लगातार बढ़ रही घटनाओं ने पुलिस के सामने चिंता पैदा की है.


बीकानेर साइबर सेल के इंचार्ज दीपचंद ने बताया कि आम जन चाहे तो इस तरह के साइबर क्राइम से बच सकता है लेकिन लालच और लोभ देने वाले ऑनलाइन कॉल और एप्प डाउनलोड के ज़रिए इन दिनों क्राइम बढ़ा है जिसको लेकर पुलिस सजग है और आम जन से ही अपील कर रही है की आप किसी भी तरह के फ्रॉड की जानकारी जितनी जल्द पुलिस को देंगे उतनी ही जल्दी आपको इसके घातक परिणामों से बचाया जा सकेगा . फिलहाल पुलिस महिला के साथ हुए साइबर क्राइम के मामले की पड़ताल कर रही है और जल्द ही इसका खुलासा करेगी .


वही पिछले दिनों व्यापारी के खाते से ग़ायब हुए 70 लाख में पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए 60 लाख बैंक के ज़रिए फ्रिज करवा दिए लेकिन अब तक 25 लाख ही बैंक द्वारा व्यापारी को दिये गये है तो वही अब भी पुलिस की कार्यवाही के बाद व्यापारी को बैंक से पैसे लेने में दिक्कते आ रही है . ऐसे में साइबर क्राइम के इस खेल में फ्रॉड के बाद सुलझी गुत्थी के बाद भी मामले निपटाये नहीं जा रहे है .


यह भी पढे़ं- 


दूल्हा-दुल्हन की एक गलती से हुआ कांड, पूरा सोशल मीडिया देख रहा सुहागरात का Video


'खुला है मेरा पिंजरा' गाने पर नाचे दूल्हा-दुल्हन, स्टेप्स देख रिश्तेदारों को आया पसीना