Dungargarh: जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल गुरुवार को ग्राम पंचायत लखासर के दौरे पर रहे. इस दौरान उन्होंने विभिन्न विकास कार्यों का निरीक्षण किया तथा आमजन की समस्याएं सुनी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिला कलेक्टर ने ग्राम पंचायत भवन में आयोजित जनसुनवाई के दौरान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकृत परिवारों की जानकारी ली. उन्होंने कहा कि लखासर में अभी भी एक सौ चालीस परिवारों ने  इस योजना में पंजीकरण नहीं करवाया है. जिला कलेक्टर ने कहा कि चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना बहुपयोगी है. वंचित परिवार आठ सौ पचास रुपए देकर इस योजना का हिस्सा बने. जनसुनवाई के दौरान ग्रामीणों ने ग्रा.प.लखासर को जल संचय योजना से जोड़ने, ग्वार व मोठं की खराब हुई फसलों का सर्वे करवाने, ढाणियों में विद्युत कनेक्शन से जोड़ने , बरसात के पानी की निकासी के लिए पाईप लाइन स्वीकृत करने की आवश्यकता जाताई.


मातृ-शिशु पोषण पर दिया बल


जिला कलेक्टर ने जनसुनवाई के दौरान कहा कि गर्भवती महिला के गर्भधारण से लेकर तीन वर्ष तक मां एवं शिशु के पोषण का विशेष ध्यान रखा जाए. जिससे मां तथा बच्चा आजीवन स्वस्थ जीवनयापन कर सकें.


औषधीय गुणों से परिपूर्ण सहजन पौधा


जिला कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक ग्रामीण अपने अपने घरों में सहजन का पौधा अवश्य लगाएं. उन्होंने कहा कि सहजन का पौधा औषधीय गुणों से पूर्ण होता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुपयोगी है.


आवास का किया निरीक्षण


जिला कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत लाभार्थी मुरलीदेवी के निर्माणाधीन आवास का निरीक्षण किया. उन्होंने परिवारजनों से  किश्तों के भुगतान के बारे में जानकारी भी ली. 


आंगनबाड़ी केंद्र की जानी स्थिति


जिला कलेक्टर ने लखासर के आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया. उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक बच्चों का आंगनबाड़ी से जुड़ाव रहे. उन्होंने महिला पर्यवेक्षक सुनीता वर्मा एवं ब्लॉक सीडीपीओ मंजू सोनी से बच्चों को केंद्र की सभी सेवाओं का लाभ मिले,इसके लिए निर्देशित किया. उन्होंने यहां सहजन का पौधा भी रोपित किया. जिला कलेक्टर ने केंद्र में गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण,गोदभराई की रस्म अदायगी को देखा. उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाएं सभी तरह के टीकाकरण अवश्य करवाएं. इस दौरान जिला कलेक्टर ने केंद्र में बच्चों को टोफियां भी वितरित की.


स्वास्थ्य केंद्र में सफाई पर जताया संतोष


जिला कलेक्टर ने लखासर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया. यहां की साफ सफाई व्यवस्था दुरस्त पाए जाने पर संतोष प्रकट किया. उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र के काउंटर पर पर्ची वितरण, दवा वितरण केंद्र,वार्ड, प्रसूति गृह आदि का भी अवलोकन किया. जिला कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.अबरार पंवार को निर्देशित किया कि जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्र पर सहजन सहित अन्य औषधीय पौधों के पोस्टर चस्पा किए जाएं. उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के पास सरकारी जमीन पर अवैध रूप से प्राइवेट स्कूल संचालित होने को गंभीरता से लिया और उप खण्ड अधिकारी को  अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिए.


साथ ही  सरकारी भूमि को स्वास्थ्य केंद्र की चारदीवारी में शामिल करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया. जिला कलेक्टर ने मनरेगा के तहत निर्माणाधीन खेल मैदान के  कार्यों का भी निरीक्षण किया एवं यहां खेजड़ी का पौधा भी लगाया.


Reporter- Tribhuvan Ranga


यह भी पढे़ं- रावण ने लगाए सपना चौधरी से भी बेहतर हरियाणवी ठुमके, लोग बोले- न जलने की खुशी है उसे