बीकानेर: शिक्षा पर सरकार लगातार अलग-अलग दावे कर करती है, लेकिन बीकानेर के मोखमपुरा गांव में सरकारी दावों की पोल खुलती नजर आ रही है.स्कूलों का लगातार क्रमोन्नत होने का सिलसिला जारी है, लेकिन इस  सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 350 बच्चों पर सिर्फ पांच शिक्षक हैं. शिक्षकों की कमी के कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लूणकरणसर विधानसभा के मोखमपुरा गांव में सीनियर सेकेंडरी स्कूल बनाया गया है. इस स्कूल में बच्चों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, लेकिन शिक्षकों की संख्या मात्र पांच ही है. ऐसे में बच्चों की पूरी क्लास तो दूर जरूरी पढ़ाई भी पूरी नहीं हो पा रही है. ग्रामीणों ने इस बारे में कई बार सासंद, विधायक, मंत्री व प्रशासन को अवगत करवाया, लेकिन उनकी बातों को अनसुनी कर दी गई है. ग्रामीणों ने बच्चों के साथ मिलकर शुक्रवार को सुबह स्कूल में ताला जड़ दिया और  स्कूल के आगे धरने पर बैठ गए, ग्रामीणों का कहना है कि जब तक शिक्षकों की पूर्ति नहीं होगी तब तक धरना समाप्त नहीं किया जाएगा.


ग्रामीणों का ये है आरोप
पिछले एक साल से शिक्षकों को लेकर सबको अवगत करवा चुके हैं, लेकिन अभी तक हालात में सुधार नहीं हुआ है. ग्रामीणों का आरोप है कि इस बारे में कई बार शिकायत की जा चुकी है, पर अभी तक शिक्षकों की भर्ती नहीं हो पा रही है. अभिभावकों का कहना है कि बार-बार अवगत करवाया गया यहां तक कि विधायक, सांसद और मंत्री को लिखित में शिकायत भी दी गई, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई और मजबूरी बन गई कि आज हम 350 से ज्यादा बच्चे होने के बावजूद स्कूल के तालाबंदी करनी पड़ रही है.


REPORTER TRIBHUWAN RANGA


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें