Bikaner News: राजस्थान में ठंड और कोहरा अपने चरम पर है. ठंड के कहर से बचने के लिए आम लोग घरों के भीतर बिस्तर में दुबके कर बैठे हुए हैं. साथ ही हीटर और अलाव का भी सहारा ले रहे हैं. वहीं, दूसरी ओर ठंड की परवाह न करते हुए बीएसएफ के जवान भारत पाक सीमा की सुरक्षा में डटे हुए हैं. घने कोहरे और भीषण ठंड में भी देश की सुरक्षा के लिए दिन-रात बॉर्डर पर खड़े हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ठंड और कोहरा से परेशान जवान 
कड़ाके की ठंड ने जवानों की चुनौती बढ़ा दी है. घने कोहरे के कारण सीमा क्षेत्र की विजिबिलिटी मात्र 20 मी रह गई है. ऐसे में तारबंदी के पास गश्त के दौरान जवान एक दूसरे को आवाज देकर चौकना करना रहने के संकेत दे रहे हैं. सीमा क्षेत्र में कोहरे के कारण हालत यह है कि सुबह-शाम आसपास कुछ भी दिखाई देता. वहीं दोपहर में कुछ समय के लिए ही चीजें साफ दिखाई देती है. ऐसे में बॉर्डर की सुरक्षा बीएसएफ के लिए कड़ी चुनौती बनी हुई है. तारबंदी के आसपास पास गांव की निगरानी का जिम्मा  भी उन्हीं के कंधो पर है. 


बॉर्डर पर 'ऑपरेशन सर्द हवा' होगी शुरू
जानकारी के अनुसार, सर्द हवाओं से बचने के लिए बीएसएफ के जवानों को स्पेशल सूट दिए गए हैं. साथ ही बॉर्डर पर 'ऑपरेशन सर्द हवा' इसी महीने शुरू होने वाला है. इस दौरान बॉर्डर हाई अलर्ट मोड पर रहेगा. सीमा चौक से की तारबंदी की मेंटेनेंस का काम होगा. रोज सुबह-शाम को जीरो लाइन पर खुर्रा चेकिंग और पेट्रोलिंग होगी. बीकानेर सेक्टर मुख्यालय के अधिकारी इस दौरान बॉर्डर पर तैनात रहेंगे. 


किसानों में खुशी की लहर
बता दें , कोहरे से प्रदेशभर के किसानों को चेहरों पर खुशी देखी जा रही है. इससे किसानों की फसलों को लाभ होगा. वहीं, सड़कों पर हमेशा तेज दौड़ते वाहन हेडलाइट के सहारे रेंगते हुए नजर आ रहे है. साथ ही सुबह-शाम कोहरा अधिक होने से सड़क दुर्घटना की संभावना भी बढ़ गई है.


ये भी पढ़ें- अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद की प्रांतीय बैठक संपन्न, राम मंदिर स्थापना दिवस पर चर्चा