Rajasthan Weather Update:राजस्थान के रेगिस्तान में अब सूरज का रोद्र रूप देखने को मिल रहा हैं ऐसे में पूरा थार अब भट्टी कीं तरह तप रहा हैं. वहीं पारा 48 के पार चला गया है तो सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ हैं. बीकानेर में तापमान में बढ़ोतरी का क्रम लगातार जारी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूरज के आग उगलने से आज भी समूचा जिला गर्मी और लू के कारण भट्टी की तरह दहकता रहा.बीकानेर में सुबह से ही सड़कें तवे की भांति तप रही है तो वही लू के थपेड़ों से आमजन का जीना मुहाल हो गया है.घरों में एसी पंखे की हवा से भी लोगों को राहत नहीं मिली.तेज धूप के चलते लोग घरों से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे है.


गौरतलब है कि बीकानेर में इन दिनों गर्मी लगतार रिकॉर्ड तोड़ रही है. बीकानेर में इन दिनों इस साल का रिकार्ड तोड़ अधिकतम पारा 48 डिग्री सेल्सियस को पार तक पहुंच गया है.आसमान से उगलती आग ने जनजीवन बेहाल कर रखा है.


दोपहर तेज गर्म हवाएं और सूरज की तपिश ने लोगों को झुलसाकर रख दिया और लू और गर्मी से आमजन जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है.वही गर्मी और लू से बचाव के लिए लोग आवश्यक जतन करके ही बाहर निकलते दिखे.



दोपहर में सड़कों पर तीन घंटे तक कर्फ्यू जैसे हालात नजर आए. गर्मी ने लोगों के हाल-बेहाल कर दिए हैं. दिनभर लू के थपेड़े तेज गर्मी ने लोगों को पसीने-पसीने कर दिया. गर्मी इतनी ज्यादा थी सड़क का डामर तक पिघल गया. सुबह से ही तेज धूप ने असर दिखाना शुरू कर दिया, दोपहर होते-होते शहर की सड़कें वीरान होने लगी.ऐसे लगा मानो कोई कर्फ्यू लगा हो.


वहीं दूसरी तरह गर्मी से राहत पहुँचाने के लिए नगर निगम द्वारा सड़को पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है ताकि मुख्य बाज़ारो में लोगो को इस चिलचिलाती घुप से राहत मिल सके वही गर्मी से लोगो के स्वास्थ्य पर सीधा असर पड रहा है ऐसे में संभाग के सबसे बड़े सरकारी हॉस्पिटल में हीटवेव वार्ड भी बनाया गया है.


ताकि जल्द से जल्द हीटवेव् से पीड़ित मरीज़ का इलाज किया जा सके. वही जू में जानवरो के लिये कूलर लगाए गए है तो वही दिन में बंदरों को ठंडे पानी से नहलाया जा रहा है. मौसम विभाग में राजस्थान इसी तरह से हीटवेव् से दो चार होना पड सकता है.


यह भी पढ़ें:भीषण गर्मी में NH 48 पर जाम से हाहाकार,4 किलोमीटर तक लगी गाड़ियों की कतार