Nokha: नोखा क्षेत्र के भादुओ की ढाणी स्कूल को क्रमोन्नत की मांग को लेकर आज विद्यार्थियों द्वारा स्कूल की तालाबंदी कर प्रदर्शन किया गया. साथ ही अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया गया. विधायक बिहारीलाल विश्नोई ने मौके पर पहुंचकर वार्ता कर स्कूल को जल्द ही क्रमोन्नत करने का आश्वासन दिए लेकिन ग्रामीण सरकारी आदेश आने के बाद ही धरना समाप्त करने पर अड़े रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उपखंड के राजकीय प्राथमिक विद्यालय भादुओ की ढाणी ग्राम पंचायत सारूण्डा पंचायत समिति पांचू में विद्यालय क्रमोन्नति को लेकर ग्रामीणों ने विद्यालय में आज से तालाबंदी व अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन शुरू किया है.  ग्रामीणों ने बताया की इस विद्यालय की स्थापना साल 1972 में हुई थी. आज तक 50 वर्ष बीत जाने के बावजूद भी यह विद्यालय प्राथमिक विद्यालय ही है. इस विद्यालय में वर्तमान में छात्र संख्या 200 से ऊपर है तथा अभी प्रवेश चालू है तथा संख्या और बढ़ने की संभावना है.


इस विद्यालय में पिछले 10 वर्षों से विद्यार्थियों की संख्या हमेशा से 200 से ऊपर रही है. ग्रामीणों ने पिछले 20 वर्षों से स्थानीय स्तर व राजनीतिक स्तर व प्रशास‌निक स्तर पर क्रमोन्नति को लेकर प्रयास किया था फिर भी समस्या वैसे की वैसे ही है. इस विद्यालय से नजदीकी उच्च प्राथमिक विद्यालय की दूरी 8 किलोमीटर पड़ती है. अधिक दूरी होने के कारण अधिकतर बच्चे 5वीं पास करके विद्यालय छोड़ देते हैं तथा अपने घरेलू काम लग जाते हैं. आज धरना स्थल पर लगभग 200 बच्चे व 200 ग्रामीण मौजूद रहे.


इस विद्यालय में 90% बच्चे गरीब परिवार के हैं जो अपने बच्चों की ना तो कोई निजी विद्यालय की फीस वहन कर सकते और ना ही किसी के आने जाने का किराया वहन कर सकते हैं. जब तक यह विद्यालय क्रमोन्नत नहीं होता है तब तक यह अनिश्चितकाली, धरना वतालाबंदी जारी रहेगी. इस धरना प्रदर्शन में अनेक ग्रामीण उपस्थित रहे.


Reporter-Tribhuvan Ranga


ये भी पढ़ें- चंद मिनटों में स्वाहा हो गई स्कूल बस, अंदर थे 11 बच्चे और 8 शिक्षक


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें