Rajasthan budget 2023 Women Empowerment : सीएम गहलोत  अपनी सरकार का के साल का आखिरी बजट पेश कर रहे है. इस बजट में सीएम ने हर तबके के लोगों को ध्यान में रखकर हर क्षेत्र को केंद्रित कर बजट तैयार किया है. सीएम के इस बजट को युवाओं और महिलाओं का केंद्रित बजट बताया है. इस बजट में सीएम ने महिलाओं के लिए सौगातों का पिटारा खोल के रख दिया है.  जिससे वह आने वाले 2023  विधानसभा चुनावों में महिला वोटर्स को साध सके. इसी को देखते हुए  सीएम ने राजस्थान बजट  महिलाओं को भी उनके सशक्किकरण का एहसासा दिलया है. 
 मिलेगा 500 में गैस सिलेडर


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वर्तमान में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 1056 रुपए है। 200 रुपए की सब्सिडी के बाद अब राज्य सरकार की ओर से 356 रुपए की राहत प्रदान की जाएगी। हर साल 12 घरेलू गैस सिलेंडर के प्रति सिलेंडर 356 रुपए राज्य सरकार वहन करेगी। ऐसे में गरीब तबके के परिवार जो उज्ज्वला योजना के लाभार्थी हैं, उन्हें बड़ी राहत मिलने वाली है। उज्वला योजना के जरिए घर की महिला के जरिए गैस सिलेड की कीमत 500 की है. 


रोडवेज में किराए में छूट
राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम महिलाओं  को किराए में 30 प्रतिशत की छूट देता है,  जिसे सीएम गहलोत ने इस बजट में महिलाओं का ध्यान रखते हुए इस छूट को 50 प्रतिशत कर दिया है जिसके बाद महिलाओं का राजस्थान का रोडवेज का सफर अब और सुहाना बनेगा.


सामूहिक विवाह राशि में बदलाव
सामूहिक विवाह में में दी जाने वाली अनुदान राशि को 18 हजार रुपए से बढ़ाकर 25 हजार रुपए किया गया है, जिसके अंतर्गत  अगर 25 जोड़ों का सामूहिक विवाह होता है तो आयोजन के लिए भी 10 लाख रुपए की सहायता मिलेगी.


वर्किंग वुमन को तोहफा
 राजस्थान 2023 के बजट में सीएम ने महिलाओं को सशक्त करने के लिए उन्हें सेफ्टी से वर्किंग फैसिलिटी का  तौहफा दिया है. सीएम ने वुमन सेफ्टी को देखते हुए इंदिरा गांधी वर्किंग वूमन हॉस्टल खोले जाएंगे . साथ ही ग्रामीण इलाको में भी औरतों के लिए इंदिरा गांधी महिला होस्टल खोले जाएंगे. जिससे वह सुगम तरीके से अपनी सहुलियत से काम कर पाएं.