Keshoraipatan, Bundi News: बूंदी जिले के  केशवराय पाटन के लाखेरी उपखंड मेंं खाद को लेकर प्रशासन की ओर सरकार के दावे के बावजूद लाखेरी क्षेत्र में खाद की किल्लत बनी हुई है.अल सुबह उठते ही किसान खाद के लिए परिवार सहित दौड़ लगाते नजर आ रहे है. हालत यह है कि लाखेरी कृषि उपज मंडी मेंं तड़के सुबह से ही खाद के लिए किसानों का जमावड़ा होने लगता है. भूख प्यास की चिंता किए बगैर किसानों की दिन भर खाद को लेकर मशक्कत जारी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Rajasthan CM : क्या सचिन पायलट को मिलने वाली है कमान ? खाचरियावास से मुलाकात की इनसाइड स्टोरी


बता दें कि रबी की बुवाई का समय निकल रहा है.  किसानों को पर्याप्त खाद नहीं मिल रहा है. दो कट्टे खाद के लिए किसानों को छः घंटे कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है. महज दो कट्टे खाद से बुवाई के लिए खाद की पूर्ति नहीं हो पा रही है. दो कट्टे खाद के लिए किसानो को दो जगह लाइन मेंं लगना पड़ा.


आलम यह है कि पहली बार टोकन के लिए किसान मंडी मेंं लाइन मेंं लगे वही दूसरी बार खाद का बिल कटवाने के लिए रामधन चौराहे पर लाइन मेंं लगे. तब कही जाकर किसानो को दो कट्टे खाद नसीब हो पाया. इस मशक्कत मेंं छः घंटे लगे. 


मंगलवार को तीन हजार कट्टे बांटे. इसके चलते 15 सौ किसानो को दो कट्टो से संतोष करना पड़ा. इन कट्टों के लिए वह सुबह आठ बजे से खाद के लिए किसान कृषि उपज मंडी मेंं जमा होने लगते है, दो घंटे में मंडी में ढाई हजार से अधिक किसानो की भीड़ खाद के लिए जमा हो गयी थी. हाथों में राशन कार्ड लेकर महिला पुरूष लाइन में लगने लगे. 


अव्यवस्था फैलने लगी तो पुलिस को लाइन लगानी पड़ी. साढे दस बजे बाद से किसानो को खाद के टोकन काटने शुरू हुए.एक बजे बाद मंडी में भीड कम होने लगी तो रामधन चौराहे पर भीड बढने लगी.यहां एसएचओ महेश कुमार को व्यवस्था संभालनी पडी. बिल कटवाने के चलते चौराहे पर लोगो की काफी भीड हो गयी.इसके चलते दोपहर तीन बजे तक अफरा तफरी का माहोल रहा.


मंडी में टोकन लेने के बाद किसान खाद के लिए रामधन चौराहे पर बिल कटवाने ओर खाद के लिए लाइन में लगते रहे.इसके चलते चौराहे संकरा होने के कारण दिन भर यातायात जाम होता रहा.लाखेरी एसएचओ महेश कुमार को तीन घंटे खाद बंटवाने के लिए मशक्कत करनी पडी.हालत ऐसे रहे कि किसानो को दो कट्टे खाद के लिए दो जगह लाइन में लगना पडा.


Reporter: Sandeep Vyas


Rajasthan Political Latest Updates : सचिन पायलट गुट को करारा जवाब, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के एक ट्वीट से सबकी बोलती बंद