Bundi News: बूंदी की बलवन पंचायत में सामाजिक अंकेक्षण को लेकर चल रही ग्राम सभा में अचानक मनरेगा श्रमिको ने नाराजगी प्रकट करते हुए बैठक का बहिष्कार कर दिया. श्रमिकों ने रोष प्रकट करने के साथ पंचायत कार्यालय में ताला जड़ दिया. भीषण गर्मी मे गड्डे खोदकर ग्रेवल सड़क बनाने वाले मनरेगा श्रमिको को सोमवार को मजदूरी नहीं मिलने पर गुस्सा फूट पड़ा. श्रमिको ने नाराजगी प्रकट करते हुए पंचायत कार्यालय के ताला लगा दिया. इसके चलते पंचायत सचिव सहित सामाजिक अंकेक्षण दल के सदस्य अंदर बंद हो गये. पंचायत  कार्यालय  में ताला लगाने की बात को लेकर पंचायत प्रशासन में हडकंप मच गया.  मामला बढ़ते देख  पंचायत और श्रमिको में समझाईश की जाने लगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मामले को लेकर श्रमिको ने बताया कि करीब 90 से अधिक लोगो ने पंचायत के सदस्य  हनुमान शर्मा के मकान से नवलपुरा मार्ग पर ग्रेवल सड़क निर्माण में काम किया है.श्रमिकों का कहना है भीषण गर्मी मे गड्डे खोदकर मिट्टी जमा कर ग्रेवल सड़क के काम को पूरा किया है. इसके बावजूद समय पर श्रमिकों को मजदूरी का भुगतान नहीं किया गया.समय पर कार्य की तकनिकी रिपोर्ट ओर मस्टरोल जमा नहीं करने से ऐसी स्थिति बन गयी. जिसके कारण श्रमिको की मजदूरी अटक गयी. इसी गुस्से के कारण पंचायत कार्यालय के बाहर श्रमिक ताला  लगाकर बाहर बैठ गये. 


महिलाओं का कहना
बता दें कि मनरेगा में अधिकांश श्रमिक महिलाएं है. इनका कहना है कि परिवार चलाने ओर छोटे मोटे खर्चे के लिए वे घर का काम छोड़कर मनरेगा में काम करती है. काम पूरा होने के बावजूद उनकी मजदूरी नहीं मिल रही है. 


शीघ्र  शूरू होगी  भुगतान प्रक्रिया
वहीं श्रमिकों की नाराजगी को देखते हुए पंचायत प्रशासन ने आनन फानन में मनरेगा के काम के भुगतान की प्रक्रिया पूरी में जुट गया. बाद में वस्तु स्थिति को उच्च अधिकारियों के सामने रखा. उच्च अधिकारियों के आश्वासन पर मनरेगा श्रमिकों ने बड़ी मुश्किल से मानें. सामाजिक अंकेक्षण दल डीआरजी राजेन्द्र मीणा ने बताया कि श्रमिकों की समस्या को उच्च अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत किया है. शीघ्र ही भुगतान प्रक्रिया शूरू होगी.


यह भी पढ़ेंः 


एक ही दिन छूट जाएगी शराब पीने की आदत! इन आसान टिप्स को करें फॉलो


मेथी, अजवाइन और काला जीरा खाने से बॉडी को मिलेंगे हजारों फायदे