Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1754053
photoDetails1rajasthan

मेथी, अजवाइन और काला जीरा खाने से बॉडी को मिलेंगे हजारों फायदे

अजवाइन, मेथी और काला जीरा भारतीय रसोई में मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. इन्हें खाने से सेहत को काफी सारे फायदे मिलते हैं. वहीं, अगर इन तीनों का सेवन एक साथ किया जाए, तो वजन के साथ ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है. इसके साथ ही कई बीमारियों से भी छुटकारा मिलेगा.  जानिए मेथी, अजवाइन और काला जीरा खाने के फायदे. 

 

अजवाइन, मेथी और काला जीरा के पोषक तत्व

1/6
अजवाइन, मेथी और काला जीरा के पोषक तत्व

अजवाइन विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, एंटीसेप्टिक, एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है. मेथी में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, विटामिन सी, फाइबर पाया जाता है. इसके अलावा काला जीरा में मैंगनीज, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन ई और सेलेनियम पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

पाचन

2/6
पाचन

मेथी, अजवाइन और काले जीरे का एक साथ सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है. इन तीनों में फाइबर पाया जाता है, जिससे एसिडिटी, अपच, कब्ज जैसी समस्याएं नहीं होती हैं. 

 

डिटॉक्स

3/6
डिटॉक्स

मेथी, अजवाइन और काला जीरा के चूर्ण का गुनगुने पानी के साथ रोज लेते हैं, तो इससे बॉडी में जमे षाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और शरीर को डिटॉक्स होने में मदद मिलती है. 

 

वजन

4/6
वजन

अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं, तो हर रोज मेथी, अजवाइन और काला जीरा का चूर्ण बनाकर गुनगुने पानी के साथ लें. इसको खाने से मेटाबॉलिज्म तेज होगा और वजन तेदी से कम होगा. 

 

डायबिटीज

5/6
डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों को भी मेथी, अजवाइन और काला जीरा का चूर्ण गर्म पानी के साथ लेना चाहिए. इसको लेने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. 

हड्डियां

6/6
हड्डियां

मेथी, अजवाइन और काला जीरा के मिश्रण को खाना चाहिए. इससे हड्डियां मजबूत होती हैं और जोड़ों में दर्द की समस्या से छुटकारा मिलता है.