Bundi news: बूंदी के हिंडोली क्षेत्र के पगारा गांव में मंगलवार को अचानक तहसीलदार को सामने पाकर खनन माफियाओं के हाथ पाव फुल गए. मौके पर बेशकीमती क्वॉर्टज पत्थरों को निकालने में लगी 2 एलएनटी को खनन माफिया छोड़कर फरार हो गए. ग्रामीणों से पूछताछ मे सामने आया की उपरोक्त खदानों में काफी समय से बेशकीमती क्वॉर्टज पत्थर का बाहरी लोगों के द्वारा परिवहन किया जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 किसी भी प्रकार की लीज नहीं होने के बावजूद भी मिलीभगत से सरकार को लाखों के राजस्व का नुकसान उठाना पड़ रहा है. ग्रामीणों ने बताया की इसकी शिकायत पहले भी कई बार की जा चुकी है. खनीज विभाग की टीम ने भी एक बार कार्रवाई करते हुए खदान को अवैध मानते हुए एलएनटी व डंपर पर कार्रवाई करते हुए जुर्माना लगाया था.


खदान से खनन नही करने को लेकर पाबंद किया था. वहीं, दूसरे निरीक्षण मे भी लीज धारक खदान के मालिकों के द्वारा नियम विरुद्ध खदान व परिवहन किया जा रहा था. लीज धारक को खदान मार्बल के नाम पर लीज दी इस थी. जबकि मौके पर मिले मजदूरों ने खादन में मेंसेसनरी स्टोन निकल पर क्रेशर पर ले जाना बताया. वहीं, खदान भी आबादी के बहुत नजदीक संचालित की जा रही थी.


 वहीं, पूरे मामले पर तहसीलदार असगर अली ने बताया की ग्रामीणों ने अवैध खनन व ब्लास्टिंग की लिखित में शिकायत दी थी,  अवैध खदाने संचालित होने की खबरें चल रही थी, सम्बंधित पटवारी को मामले मे तीन दिनों मे रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा है. 


ये भी पढ़ें- Ajmer Urs Fair: अजमेर में उर्स मेले की तैयारी तेज, बाजार में लगाए गए CCTV कैमरे, इस परिवार से आखिर क्यों है खतरा