Keshoraipatan: प्रशासन के पर्याप्त खाद की आपूर्ति के दावे के बावजूद किसानों को खाद के लिए परेशान होना पड़ रहा है. सोमवार को खाद आने की गलत सूचना ने पुलिस व किसानों की परेड करवा दी. हुआ यूं कि सोमवार को खाद आने की सूचना पर किसान लाखेरी कृषि उपज मंडी में पहुंचे. छ घंटे लाइन मे खड़े रहने के बावजूद दोपहर एक बजे तक किसानों को खाद के लिए टोकन नहीं मिले तो किसानों में रोष फैल गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नाराज किसान कृषि उपज मंडी छोड़कर मेगा हाईवे पर आ गये ओर ट्रैफिक जाम कर दिया. थोड़ी देर में ही किसानों की भीड़ हाईवे पर जमा हो गयी और जाम लग गया. जाम की सूचना पर ए एस आई अंबेराज सिंह हाडा मौके पर पहुंचे और किसानों से बड़ी मुश्किल से समझाइश कर हाईवे से जाम हटाया. नाराज किसान पुलिस को खरी खोटी सुनाने लगे. किसानों का कहना है कि सुबह सात बजे से मंडी मे खाद के टोकन के लिए भुखे प्यासे खड़े हैं लेकिन एक बजे तक कोई टोकन देने वाला नहीं आया. आखिर कब तक इंतजार करते. 


इस पर पुलिस ने केशव क्रय विक्रय समिति के रामधन चौराहे स्थित कार्यालय पर संपर्क किया तो पता चला कि खाद मंगलवार को आना है और टोकन भी तभी जारी करने हैं.उधर किसानों का कहना है कि गांवों में तो यह सूचना फैला रखी है कि सोमवार को खाद वितरण होगा. इसके चलते आसपास के गांव से महिला पुरूष खाद के लिए कृषि उपज मंडी जल्दी ही पहुंच गये. पुलिस ने बड़ी मुश्किल से किसानों से समझाइश कर वापस भेजा. तब जाकर माहौल शांत हुआ.उधर सोमवार को शहर के एक निजी डीलर की दुकान पर एक गाड़ी खाद आया था जिसे डीलर ने बांट दिया.


ताल मेल की कमी आई नजर


खाद की किल्लत के बीच कृषि विभाग के कार्य शैली भी काफी चर्चित है.प्रथम दृष्टया कृषि विभाग ओर प्रशासन में तालमेल की कमी नजर आई. किसान सुबह सात बजे से मंडी मे जमा होने लगे तब किसी ने उन्हें नहीं बताया कि खाद मंगलवार को आएगा जबकि प्रशासन के पास मंगलवार को खाद आने की आधिकारिक सूचना थी. दोपहर एक बजे तक मंडी मे कोई नहीं  पहुंचा तो किसान भड़क उठे. किसानों की नाराजगी के बीच यह सवाल उठना लाजिमी है कि किसान किसकी सूचना पर खाद लेने के लिए बड़ी संख्या मे जमा हो गये और समय रहते उनसे समझाइश क्यों नहीं हुई. हाईवे जाम करने पर ही पुलिस व प्रशासन एक्टिव हुआ.


एसडीएम युगांतर शर्मा ने कहा कि खाद मंगलवार को ही बांटना है.ऐसे में किसानों को किसने सूचना दी यह पता नहीं.आगे से कृषि विभाग के अधिकारियों से समझाइश कर सुचारू रूप से खाद का वितरण करवाएंगे.


Reporter- Sandeep Vyas


खबरें और भी हैं...


Joint Pain in Winter: जोड़ों के दर्द से राहत के ये आसान तरीके जान लेंगे, तो नहीं होंगे सर्दियों में परेशान


राज्यमंत्री जाहिदा खान ने फिर पहनी 51 हजार की माला, विरोध कर रही महिलाओं ने कहा कि गंदे पानी में चल कर बताओ


युवक को बेरहमी से पीटा, फिर सिर के बाल काटे और वीडियो सोशल मीडिया पर कर दिया वायरल